Akshay Kumar Career: कहते हैं अगर दिल में कुछ कर लेने का इरादा हो तो फिर कायनात भी आपको आपनी मंजिल से मिलवाने में जुट जाती है. अक्षय कुमार के सफर को देखकर ये बात और भी सही लगती है. दिल्ली के चांदनी चौक का रहने वाला एक पंजाबी मुंडा कैसे मुंबई पहुंचा और मार्शल आर्ट करते-करते बॉलीवुड का खिलाड़ी बन बैठा ये अपने आप में ही किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली फिल्म में किया 7 सेकेंड का रोल   
ये बात भी सही है कि आज बॉलीवुड की बड़ी बड़ी फिल्मों में लीड रोल प्ले करने वाले अक्षय कुमार ने पहली फिल्म में महज 7 सेकेंड का रोल किया था. दरअसल, वो दिल्ली से बैंकॉक और वहां से मुंबई आए और यहां पर उन्होंने मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग देने का काम शुरू किया. लेकिन एक फोटोग्राफर ने उनके लुक्स और हाइट देख उन्हं मॉडलिंग का सुझाव दिया था. लिहाजा वो पहले मॉडलिंग में उतरे और फिर उन्होंने प्रोड्यूसर्स के घर और ऑफिस के चक्कर लगाना शुरू कर दिया. किस्मत से उन्हें काम भी मिल गया. लेकिन काफी बाद की कहानी है. जबकि 1987 में आज नाम की फिल्म में उन्होंने 7 सेकेंड का रोल किया था जिसमें वो मार्शल आर्ट्स इंस्ट्रक्टर के तौर पर दिखे. 



1991 में आई पहली फिल्म और बदल गई किस्मत
साल 1991 में अक्षय कुमार की पहली फिल्म सौगंध रिलीज हुई जिसे काफी पसंद किया गया. इसके बाद कुछ एक फिल्मों से बॉलीवुड में उन्होंने पहचान बना ली. लिहाजा उन्हें खूब ऑफर मिलने लगे. वो भी पैसा कमान के चक्कर में उस वक्त ज्यादा से ज्यादा फिल्म साइन करने लगे. साल 1994 उनके लिए शायद सबसे खास है क्योंकि इसी साल उनकी दो, चार या छह नहीं बल्कि पूरी 11 फिल्में रिलीज हुईं. इनके नाम थे- ऐलान, ये दिल्लगी, जय किशन, मोहरा, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, इक्के पे इक्का, अमानत, सुहाग, जख्मी दिल, जालिम और हम हैं बेमिसाल. इनमें से ज्यादातर हिट ही रहीं.