नई दिल्ली: एक्ट्रेस सोनी राजदान गुरुवार (25 अक्टूबर) को अपना 62वां बर्थडे मना रही हैं. बर्मिंघम में जन्मीं सोनी के पिता नरेंद्र नाथ राजदान कश्मीरी पंडित और मां गर्ट्रूड होल्ज़र जर्मन थीं. एक्टिंग का हुनर सोनी को पढ़ाई के बाद इंडिया में खींच लाया, जहां उन्होंने छोटे और बड़े पर्दे पर अहम भूमिकाएं निभाईं. सोनी राजदान बॉलीवुड के फेमस प्रोड्यूसर-डायरेक्टर महेश भट्ट की पत्नी हैं, जिनकी बेटी आलिया भट्ट फिल्मी दुनिया का जाना पहचाना नाम हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूके में इंग्लिश थिएटर करने  के बाद सोनी राजदान ने इंडिया आकर छोटे पर्दे की ओर रुख किया. यहां उनको उस समय दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले फेमस सीरियल 'बुनियाद' में सुलोचना का किरदार मिला, जिसके जरिए उन्हें घर-घर में पहचान मिली.


'राजी' फिल्म में आलिया भट्ट के साथ उनकी मां सोनी राजदान नजर आ चुकी हैं.

एक्ट्रेस सोनी राजदान को टीवी सीरियल 'साहिल' और 'गाथा' में भी अहम भूमिका निभाने का मौका मिला. इसके बाद पिछले साल आए 'लव का है इंतजार' सीरियल में उन्होंने राजमाता का किरदार निभाया था.


बेटी आलिया को पूरा सपोर्ट
सोनी राजदान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह अपनी बेटी आलिया को पूरा सपोर्ट करती हैं. फिल्मी दुनिया में नाम कमा रही आलिया को उन्होंने घर से लेकर बाहर तक हर तरह की छूट दे रखी है, क्योंकि उनका मानना है कि वो अपने फैसले सोच-समझकर लेती हैं.



मां के साथ नहीं रहती बेटी
इसी साल आलिया भट्ट अपने नए फ्लैट में शिफ्ट हो चुकी हैं. उनको पिता महेश भट्ट ने एक करीब 3.5 करोड़ रुपए कीमत का अपार्टमेंट गिफ्ट किया है. जबकि इससे पहले आलिया मां-पिता के साथ जुहू स्थित घर में रहती थीं.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक ही शहर में अलिया के अलग रहने को मां सोनी राजदान का कहना है कि बेटी को प्राइवेसी और काफी जगह की जरूरत थी, इसीलिए उसने यह फैसला लिया है.


पति महेश भट्ट के साथ सोनी राजदान.

रेप की कोशिश भी हुई
गुजरे जमाने की एक्ट्रेस सोनी राजदान ने देश में चल रहे #MeToo कैंपेन पर खुलासा करते हुए अपने बयान में बताया था, ''एक फिल्म के शूट पर उनके साथ रेप की कोशिश की गई थी. हालांकि, वो शख्स कामयाब नहीं हो पाया था.''


इन फिल्मों में किया काम
सोनी राजदान ने '36 चौरिंघी लेन' फिल्म से फिल्मी दुनिया में डेब्यू किया था. इसके बाद वे 'आहिस्ता-आहिस्ता', 'मंडी', 'सारांश', 'त्रिकाल', 'खामोश', 'सड़क', 'साथी', 'गुमराह', 'मानसून वेडिंग', 'पेज-3', 'पटियाला हाउस', 'शूटआउट एट वडाला', और 'राजी' जैसी फेमस फिल्मों अदाकारी दिखा चुकी हैं. इसके साथ ही महेश भट्ट की पत्नी सोनी ने 'नजर' (2005), 'अदनान खान' (2009) और 'लव अफेयर' (2016) जैसी फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है.


बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें