Oscar India Movies: ओटीटी ने फिल्म प्रेमियों के लिए तमाम भाषाओं की अच्छी फिल्मों के दरवाजे खोल दिए हैं. अगर आप मसाला फिल्मों से अलग, क्लास फिल्में देखना पसंद करते हैं तो इस वीकेंड में एक खास फिल्म आपके लिए है. साउथ की बड़े सितारों और भारी-भरकम बजट वाली फिल्में तो हिंदी में डब होकर खूब देखी जा रही हैं, लेकिन अब एक ऐसी फिल्म सोनी लिव पर आई है, जो अपेक्षाकृत अज्ञात और कम बजट में बनी थी. मगर इस फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई और भारत की तरफ से इसे ऑस्कर में भेजा गया था. इस फिल्म ने वैश्विक दर्शकों और आलोचकों को बहुत प्रभावित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक कठिन सफर
यह फिल्म है निर्देशक पी.एस. विनोदराज की, पेबल्स. फिल्म हाल में सोनी लिव (SonyLIV) ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम हुई है. यह पी.एस. विनोदराज की डेब्यू फिल्म है. पेबल्स एक बेहद गरीब, शराबी पिता की कहानी है, जो उससे नाराज होकर मायके चले गई पत्नी को वापस लाने के लिए चिलचिलाती गर्मी में नन्हें बेटे के साथ एक सुनसान इलाके से कठिन यात्रा पर निकला है. तमिल में इस फिल्म का नाम कूझंगल है. पेबल्स इसका अंतरराष्ट्रीय  टाइटल है. यह कोरोना काल और उसके बाद की उन भारतीय फिल्मों में है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय ध्यान और प्रशंसा आर्जित की. इस फिल्म रॉटरडैम इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 में प्रतिष्ठित टाइगर पुरस्कार जीता था.



सितारे हैं प्रेजेंटर
इस फिल्म को 2022 ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया था. बाद में इसे इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स 2022 में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म कैटेगरी में भी नामांकित किया गया था. इसके अलावा पेबल्स को रिव्यू पोर्टल रॉटन टोमाटोज पर 100 फीसदी का स्कोर मिला. अगर आप वीकेंड में कुछ अलग देखना चाहें, तो ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर इसे देख सकते हैं. फिल्म की भाषा भले ही तमिल है, मगर इसके साथ अंग्रेजी सबटाइटल्स दिए गए हैं. यह बात भी जानने लायक है कि पिछले दिनों शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ फिल्म जवान में डेब्यू करने वाली साउथ की स्टार नयनतारा (Nayanthara) और उनके पति विग्नेश शिवन फिल्म के प्रेजेंटर हैं.