Kidney Health Tips: गर्मी के असर से खराब हो सकती है किडनी, इन लक्षणों के दिखने से पहले कर लें ये 4 उपाय
Advertisement
trendingNow12270325

Kidney Health Tips: गर्मी के असर से खराब हो सकती है किडनी, इन लक्षणों के दिखने से पहले कर लें ये 4 उपाय

Kidney Failure Causes: गर्मी के मौसम में किडनी खराब होने का जोखिम कई गुना तक बढ़ जाता है. ऐसे में बचाव के लिए जरूरी है कि गुर्दे को स्वस्थ रखने के लिए वक्त पर इन 4 जरूरी उपायों को कर लिया जाए.

Kidney Health Tips: गर्मी के असर से खराब हो सकती है किडनी, इन लक्षणों के दिखने से पहले कर लें ये 4 उपाय

गर्मी के मौसम में किडनी को हेल्दी रखना बहुत बड़ा चैलेंज होता है. खासतौर पर उन लोगों के लिए जो ज्यादा टेंपरेचर वाले जगहों पर रहते हैं. नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार, 40°C टेंपरेचर और 70 प्रतिशत ह्यूमिडिटी में रहने से किडनी पर खतरा मंडराने लगता है. क्योंकि हर किसी के शरीर से जरूरत के अनुसार पसीना नहीं निकलता है.

बता दें किडनी शरीर के लिए वेस्ट पदार्थों को फिल्टर करने का काम करती हैं. ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है. ऐसे में किडनी को फेल होने या खराब होने से बचाने के लिए लक्षणों के दिखने से पहले उपायों को कर लेने में ही समझदारी है. इस लेख में आप किडनी को हेल्दी रखने के आसान तरीकों के बारे में डिटेल में जान सकते हैं.

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

बार-बार पेशाब आना
त्वचा में खुजली
पीठ में दर्द
सीने में दर्द
कमजोरी और थकान रहना
हाथ-पैर में सूजन
यूटीआई
भूख में कमी
हाई ब्लड प्रेशर
सांस लेने में तकलीफ
सूजन

इसे भी पढ़ें-  High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर

किडनी को हेल्दी रखने के उपाय-
खुद को हाइड्रेटेड रखें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना किडनी के स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी है. दरअसल, गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा आता है, जिससे शरीर में पानी कम हो जाता है. ऐसे में बॉडी में गंदगी और एसिड का जमाव बढ़ने लगता है जो किडनी को ब्लॉक करने का काम करती है. इसलिए हर दो घंटे में एक गिलास पानी पीने के अलावा खाने में ज्यादा पानी वाले सब्जियों और फलों को शामिल करें.

नमक- शक्कर का सेवन कम करें

अत्यधिक मात्रा में नमक और शक्कर का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए, अपने भोजन में नमक और शक्कर की मात्रा को कम करें.  पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करें, क्योंकि इनमें अक्सर इन दोनों चीजों की मात्रा ज्यादा होती है. घर में बने खाने भी इसका नमक और शक्कर का इस्तेमाल कम से कम करें.

स्वस्थ वजन बनाए रखें

मोटापा किडनी की बीमारी का एक प्रमुख जोखिम कारक है. इसलिए, स्वस्थ वजन बनाए रखना किडनी के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में पौष्टिक आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

धूम्रपान और शराब से बचें

धूम्रपान और शराब का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.  इसलिए, अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ने की कोशिश करें, और शराब का सेवन भी कम से कम करें.

इसे भी पढ़ें- खाना खाने का नहीं होता मन? भूख में कमी हो सकती है किडनी में बीमारी का संकेत, डॉ. से समझिए इसकी वजह

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news