नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने बुधवार को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को 'ग्लोबल आतंकी' घोषित कर दिया. इस कामयाबी पर सिने जगत के दिग्गजों ने प्रधानमंत्री को बधाई दी है. बता दें कि आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमला किया था जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे और कई जवान घायल हुए थे. इसके बाद से लगातार भारत मसूद अजहर को 'ग्लोबल आतंकी' घोषित कराने के लिए प्रयासरत था जिसमें उसे कामयाबी मिल गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीनियर एक्टर अनुपम खेर ने अपने टविटर अकाउंट पर पोसट करते हुए लिखा कि यूएन ने सर्जिकल स्ट्राइक कर दी. पीएम मोदी और इस मुहीम से जुड़े सभी लोगों को बधाई. ये आतंकवाद के खिलाफ बड़ी जीत है. 



एक्ट्रेस कोइना मित्रा ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पीएम मोदी को इस जीत के लिए बधाई देते हुए लिखा कि पुलवामा अटैक के बाद जो हुआ उसके दो महीने बाद ही मसूद अजहर को 'ग्लोबल आतंकी' साबित कर दिया गया है. 



संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, 'छोटे, बड़े सभी एक साथ आ गए, मसूद अजहर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में एक आतंकवादी के रूप में घोषित. सभी के समर्थन के लिए हम आभारी हैं.'



बता दें कि अजहर ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के सहयोग से जनवरी 2000 में जेईएम की स्थापना की थी. भारत ने उसे एक भारतीय विमान में बंधक बनाए गए 166 यात्रियों को छुड़ाने के बदले जेल से रिहा किया था. काठमांडू से नई दिल्ली जा रहे विमान का अपहरण कर अफगानिस्तान के कांधार ले जाया गया और आतंकवादियों ने मसूद समेत अन्य आतंकवादियों को रिहा करने के बदले इन यात्रियों को छोड़ने की शर्त रखी थी. उसके बाद, उसके संगठन ने भारत में लगातार हमले किए, जिसमें 13 दिसंबर, 2001 को भारत की संसद पर किया गया हमला भी शामिल है. 


VIDEO: मसूद अजहर पर लगा बैन, पीएम मोदी बोले - ये 130 करोड़ देशवासियों की सफलता है


 


हाल ही में इस संगठन ने 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के वाहन पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.


(इनपुट : आईएएनएस से भी)