Amitabh Bachchan Deewaar: करीब एक दशक पहले बॉलीवुड के लोग धड़ल्ले से पुरानी हिंदी फिल्मों के रीमेक बना रहे थे. एक के बाद एक खबरें आ रही थी कि इस क्लासिक फिल्म का रीमेक बन रहा है, उस शानदार फिल्म के रीमेक की बात चल रही है. इनमें कुछ फिल्मों के रीमेक आए और बॉक्स ऑफिस पर हिट हुए और जबकि कुछ फ्लॉप रहे. कुछ रीमेक फिल्में बनते-बनते ही रह गईं. ऐसी ही फिल्मों में से एक थी, दीवार (1975). निर्देशक यश चोपड़ा की अमिताभ बच्चन, शशि कपूर स्टारर. जिसका डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैः मेरे पास मां है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यश चोपड़ा से की बात
इस फिल्म का रीमेक नहीं बन सका. साल 2006 में अमिताभ की डॉन (1978) के रीमेक के हिट होने के बाद शाहरुख खान दीवार की रीमेक में काम करना चाहते थे. उन्हें लगता था कि वह डॉन की तरह बिग बी की इस फिल्म में भी कामयाबी से लोगों के दिल में उतर जाएंगे. शाहरुख खुद इस फिल्म को अपनी कंपनी रेड चिलीज के तहत प्रोड्यूस करना चाहते थे. इसके लिए लगातार यश चोपड़ा से मिल रहे थे. वह चाहते थे कि यश चोपड़ा ही इस फिल्म के रीमेक का भी निर्देशन करें. हालांकि इस बारे में यश चोपड़ा ने मीडिया में कभी बात नहीं की.



रीमेक की ये होती स्टारकास्ट
मीडिया में खबरें आई कि दीवार के रीमेक के लिए उत्साहित शाहरुख ने इस फिल्म के लिए स्टारकास्ट भी तय कर ली थी. अमिताभ बच्चन वाली भूमिका वह खुद करना चाहते थे. शशि कपूर और नीतू सिंह के किरदारों के लिए उन्होंने सैफ अली खान और करीना कपूर को चुना था. इफ्तिखार की भूमिका बोमन ईरानी करने वाले थे, जबकि निरूपा रॉय की भूमिका के लिए शेफाली शाह से बात चल रही थी. सिर्फ रोल बाकी था, परवीन बॉबी का. इसके लिए प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण दोनों के नाम पर विचार किया जा रहा था. डॉन में शाहरुख के साथ प्रियंका चोपड़ा थीं और उन्हें लोगों ने पसंद किया था. लेकिन उस समय शाहरुख की ओम शांति ओम भी रिलीज होने वाली थी और शाहरुख इंतजार कर रहे थे कि दीपिका के साथ उनकी केमिस्ट्री को दर्शक कैसे देखेंगे. खैर, ओम शांति ओम तो हिट रही लेकिन तमाम तैयारियों के बावजूद यह फिल्म नहीं बन पाई. कारण कभी सामने नहीं आया. लेकिन कहने वाले यही कहते हैं कि यश चोपड़ा की दीवार के रीमेक में दिलचस्पी नहीं थी और शाहरुख चाहते थे कि फिल्म तभी बनाई जाएगी जब यशजी फिल्म का निर्देशन करेंगे.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर