नई दिल्ली. राज कपूर ने जिस आरके स्टूडियो से आरके प्रोडक्शन की कई ब्लॉक बस्टर फिल्में दीं. जिस स्टूडियो में कंपोज होने वाले गाने आज भी हर किसी की जुबान पर छाए रहतेे हैं. वह आरके स्टूडियो इन सब खासियतों के साथ अपने गणेश चतुर्थी के सेलीब्रेशन के लिए भी मशहूर है. किसी जमाने में लीजेंड फिल्ममेकर राज कपूर ने इस परंपरा की शुरुआत की थी. लेकिन अब वह बिकने जा रहा है. यानी अगले साल के गणेश उत्सव में आरके स्टूडियो पर कपूर खानदान का कोई अधिकार नहीं होगा. इसलिए गुरुवार को अंतिम बार पूरे खानदान ने मिलकर इस परंपरा को शिद्दत के साथ निभाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रणधीर कपूर ने दी थी सूचना



 


हर साल की तरह इस बार भी आरके स्टूडियो में गणपति पूजा का सेलीब्रेशन होगा, इस बात की जानकारी रणधीर कपूर ने पहले ही दी थी. क्योंकि पिछले कई सालों से पूजा करने वालों में मुख्य रूप से रणधीर कपूर होते थे. परिवार के सबसे सीनियर मेंबर होने के कारण रणधीर कपूर ने ही इस साल की पूजा को पहले की तरह करने का फैसला लिया.  



गणेश उत्सव का इतिहास है सुनहरा


मुंबई के चेंबूर स्थित इस स्टूडियो का 11 दिन का गणेश उत्सव लोग दूर-दूर से देखने जाते थे. 70 के दशक में यह देश के बड़े गणेश उत्सव में शामिल था. क्योंकि यहां लगातार डांस और सिंगिग के कार्यक्रम चलते थे. अंत में 11वें दिन समुद्र में विजर्सन के लिए मूर्ति जाती थी. जिसमें राज कपूर और उनके परिवार के साथ हजारों फैंस शामिल होते थे.


सभी नजर आए इमोशनल
पूजा के दौरान परिवार के सभी सदस्य इमोशनल नजर आए. कोई अपने बचपन को याद कर रहा था तो किसी को इस पूजा का बेहतरीन दौर याद आ रहा था. इस पूजा में कपूर खानदान के सभी सदस्य रणधीर कपूर, बबीता, राजीव कपूर, ऋषि कपूर, नीतू सिंह, करीना कपूर खान, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, रणवीर कपूर के साथ सभी सदस्य नजर आ रहे थे. 


अगस्त में हुई थी स्टूडियो बिकने की पुष्टि
याद दिला दें कि ऋषि कपूर ने इस साल अगस्त में आरके स्टूडियो के बिकने की खबर की पुष्टि की थी. उन्होंने कहा था 'अब आरके स्टूडियो का खर्च उठाना मुश्किल हो गया है. उसका मैंटेनेंस किसी सफेद हाथी को पालने जैसा हो गया है. इसलिए पूरे परिवार ने मिलकर इसे बेचने का निर्णय लिया है.' उन्होंने यह भी बताया था कि इस निर्णय को लेने में पूरे परिवार को दिल पर पत्थर रखना पड़ा था. निर्णय के बारे में और कारण बताते हुए, रणधीर कपूर ने ने मीडिया से कहा था 'आज सड़कों और यातायात की स्थिति के साथ, इस स्टूडियो में शूट करने के लिए कोई अभिनेता चेम्बूर नहीं आता है। सभी फिल्म सिटी में ही शूट करना पसंद करते हैं. तो, बहुत भारी दिल के साथ, हमने इसे बेचने का फैसला किया है। मेरा पूरा परिवार बहुत दुखी है, लेकिन कोई दूसरा रास्ता नहीं है.'


बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें