Bollywood Retro: दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी एक्टर के निधन तक 55 साल तक चली और इस लंबी साझेदारी के दौरान वे कई उतार-चढ़ाव से गुजरे. जब वे शादी के बंधन में बंधे, तब दिलीप कुमार 44 वर्ष के थे और सायरा बानो केवल 22 साल की थीं. सायरा को तब से दिलीप से प्यार हो गया था, जब वह 12 साल की थीं. लेकिन जब सायरा बानो को दिलीप कुमार ने एक पार्टी में देखा तो उन्हें भी प्यार हो गया.  पहली मुलाकात में ही दिलीप कुमार को पता चल गया था कि सायरा बानो ही वह लड़की हैं, जो उनके लिए बनी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों का यह अटूट प्यार कभी एकतरफा था और जलन में सायरा बानो ने कुछ ऐसा कर दिया था, जिसे बाद में याद करके वह खूब हंसती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सायरा बानो ने दिलीप कुमार से जुड़े इस किस्से को अपने इंस्टाग्राम पर भी साझा किया था. उन्होंने बताया था कि कैसे एक बार उन्हें वैयजंतीमाला से जलन हो गई थी. 'पड़ोसन' अभिनेत्री सायरा बानो ने इंस्टाग्राम पर अपने बचपन का एक मजेदार किस्सा साझा किया था. उन्होंने लंदन के उन दिनों के बारे में लिखा था, जब वह भारत से फिल्मी पत्रिकाओं का इंतजार करती थीं, जो उनकी मां ने उन्हें मेल किया था. उन्हें दिलीप कुमार और 'मधुमती' में उनकी सह-कलाकार वैजयंतीमाला की तस्वीर मिलने पर हुई जलन को याद किया. 1958 की फिल्म को 'बोल्ड' माना गया था. इस फिल्म के एक सीन में दिलीप और वैजयंतीमाला को काफी करीब दिखाया गया था. 


दिलीप कुमार के करीब फोटो में वैयजंती माला को देख सायरा बानो को हुई थी जलन
सायरा बानो ने इंस्टाग्राम पर इस घटना के बारे में लिखा था, ''ऐसी ही एक मैगजीन में उस वक्त बोल्ड मानी जाने वाली 'मधुमती' की ये फोटो थी, जिसमें साहब रोमांटिक अंदाज में वैजयंतीमाला के माथे पर अपना चेहरा टिकाए हुए थे. यह एक सुंदर तस्वीर थी. लेकिन बचपन में मुझे साहब के चेहरे के करीब वैयजंतीमाला को देखकर इतनी जलन हुई कि मैंने कैंची ली और चतुराई से तस्वीर के उस हिस्से को काटना शुरू कर दिया.''


इस किस्से को याद कर अब हंसी नहीं रोक पाती सायरा बानो
उन्होंने आगे लिखा, ''जब मैं इसे याद करती हूं तो मैं अपनी हंसी नहीं रोक पाती. उनके साथ कई दिलचस्प यादें हैं, जिनमें मैं "अक्का" का बहुत सम्मान करती हूं और एक दिन इसके बारे में बताऊंगी.'' सायरा बानो ने अपनी दीवार पर दिलीप कुमार, एल्विस प्रेस्ली, रॉक हडसन और जेम्स डीन सहित अपने पसंदीदा मशहूर हस्तियों की तस्वीरें चिपकाने की अपनी आदत का खुलासा किया.


दीवार पर अपने हार्टथ्रोब की तस्वीरें चिपकाने का था शौक
उन्होंने लिखा, "जैसे-जैसे मैं बड़ी हो रही थी, मुझे अपने बिस्तर के ठीक बगल की दीवार पर अपने पसंदीदा हार्टथ्रोब की तस्वीरें चिपकाने की आदत थी, ताकि सबसे पहले मैं उन पर नजर रख सकूं. ठीक एक साल पहले ही मैंने 'साहब' में शानदार अभिनय देखा था. 'आन', जिसे विशेष रूप से लंदन में प्रदर्शित किया गया था. वह बहुत सुंदर था. मैं उनके लिए पागल हो गई थी. उसके बाद किंग ऑफ रॉक एल्विस प्रेस्ली, विशाल रॉक हडसन और रहस्यमय जेम्स डीन के कटआउट भी दीवार पर चिपकाए गए थे.''



वैयजंतीमाला को बड़ी बहन मानती हैं सायरा बानो
फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ने के बाद से ही सायरा बानो एक्ट्रेस वैजयंतीमाला को अपनी बड़ी बहन मानती हैं और वे अक्सर एक-दूसरे से बात करते हैं. 2021 में अपने पति दिलीप कुमार को खोने वाली सायरा बानो अक्सर सोशल मीडिया पर अतीत के किस्से साझा करती रहती हैं.