Anand Movie Box Office Collection: राजेश खन्ना अपने दौर के सुपरस्टार रहे हैं जिन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्म की और दमदार किरदार निभाकर दिलों में अमिट छाप छोड़ी. ऐसा ही एक किरदार उन्होंने निभाया आनंद मूवी में. जिसने उनका रोल भी आनंद नाम के ऐसे शख्स का थी जो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है लेकिन फिर भी जिंदादिल है. बस फिल्म में राजेश खन्ना की यही जिंदीदिली लोगों को भा गई और फिर कमाल हो गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1971 में रिलीज हुई थी फिल्म
राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, ललिता पवार, सुमिता सान्याल, सीमा देव, रमेश देव जैसे सितारों से सजी ये फिल्म रिलीज हुई थी साल 1971 में और इसे उस साल की सबसे बड़ी रिलीज या फिर सबसे चर्चित फिल्म कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. फिल्म आनंद में राजेश खन्ना ने एक बीमार शख्स की भूमिका निभाई थी जो जानता है कि जल्द ही वो मरने वाला है लेकिन फिर भी हर पल को जीना चाहता है वो भी पूरी खुशी से. जिन लोगों से वो मिलता है उन्हें भी खुशियां ही देता है. ऐसे में फिल्म का ये किरदार हर किसी को प्रभावित करता है. 



फिल्म में अमिताभ एक डॉक्टर के रोल में थे जो ऐसे इंसान से मिलकर दंग रह जाते हैं कि भला कोई मौत को सामने देखकर भी कैसा हंस सकता है. ऋषिकेश मुखर्जी की ये फिल्म जहां लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाती है तो कई मौकों पर ये इमोशनल भी कर देती है. कहा जाता है कि इस फिल्म को देखने के बाद लोग थियेटर्स से रोते हुए निकलते थे. 


कम बजट में बनी, कमा डाले कई गुना ज्यादा 
फिल्म के बजट की बात करें कहा जाता है कि आनंद फिल्म को बनाने में मेकर्स के 30 लाख रूपए तक खर्च हुए थे लेकिन जब ये रिलीज हुई तो लोगों को ऐसी पसंद आई कि इसने 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई की और इस तरह ये कम बजट में बनी बेहतरीन फिल्म बन गई.