Kahan Gum Ho Gaye Sitare: बॉलीवुड में भाई और बहनों ने फिल्मों में काम किया है और कर भी रहे हैं. इनमें से एक ही घर या खानदान के सभी भाई, बहन या कजिन अपनी परफॉर्मेंस से फिल्मी दुनिया में अपनी जगह बना गए हैं तो कई ऐसे भी हुए हैं, जो सिर्फ अपने भाई या बहन की पहचान बनकर ही रह गए. ऐसा ही एक नाम शरबानी मुखर्जी (Sharbani Mukherjee) का है. भूरी आंखों वाली शरबानी ने जब ग्लैमर वर्ल्ड में कदम रखा तो रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) की बहन के तौर पर उन्हें पहचाना गया और वह अपने छोटे से करियर में बस इसी पहचान के साथ भी रह गईं. शरबानी मुखर्जी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन यहां अपना नाम नहीं बना पाईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शरबानी मुखर्जी (Sharbani Mukherjee) ने 1977 में 'हैवान' नाम की फिल्म में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया. इसके बाद वह नुसरत फतेह अली खान के म्यूजिक वीडियो पिया रे पिया रे में नजर आईं, जहां उन्होंने अपनी खूबसूरत आंखों और ग्लैमरस अंदाज से दिल जीता. इसके बाद शरबानी को 1998 में ब्लॉकबस्टर फिल्म 'बॉर्डर' (Border) में छोटा-सा रोल निभाने का मौका मिला. फिल्म में शरबानी ने सुनील शेट्टी की पत्नी का किरदार निभाया. शरबानी और सुनील पर फिल्माया गाना 'तो चलूं...'  काफी फेमस हुआ था. इसी गाने से शरबानी को पहचान मिली. 


क्या सलमान खान और आमिर खान के बीच था कॉम्पिटिशन? बचपन के दोस्त ने बताई स्टोरी


'बॉर्डर' और 'घर आजा सोनिया' से हुईं पॉपुलर
'बॉर्डर' के बाद शरबानी 'आजा सोनिया घर आजा सोनिया' म्यूजिक वीडियो में दिखाई दीं. इस वीडियो में शरबानी के साथ समीर सोनी भी थे. इस वीडियो में शरबानी ने स्विमर का किरदार निभाया था, जो बोल-सुन नहीं सकती. यह म्यूजिक वीडियो 90 के दशक में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ था. इस वीडियो के साथ शरबानी की पॉपुलैरिटी भी बढ़ रही थी.


Salman Khan Hugs Alizeh Agnihotri: कभी लगाया गले, कभी पहनाई कैप, कुछ इस तरह भांजी से मस्‍ती करते दिखे सलमान खान


फ्लॉप रहा शरबानी मुखर्जी का फिल्मी करियर
शरबानी मुखर्जी ने इसके बाद कुछ हिंदी फिल्में की, लेकिन सभी एक के बाद एक फ्लॉप होती चली गईं. बॉलीवुड में 2005 तक शरबानी ने कुछ फिल्में की, लेकिन बॉर्डर के अलावा सभी फ्लॉप रहीं. इसके बाद शरबानी ने दूसरी भाषाओं की फिल्मों में भी अपना हाथ आजमाया, लेकिन उन्हें वहां भी कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई. शरबानी मुखर्जी फिल्म इंडस्ट्री में सिर्फ रानी मुखर्जी की बहन बनकर ही रह गईं. 



शानदार डेब्यू के बाद भी शरबानी मुखर्जी नहीं कर पाईं कुछ कमाल
शरबानी मुखर्जी आखिरी बार 2017 में एक मलयालम फिल्म में नजर आई थीं. इसके बाद से वह एक्टिंग की दुनिया से दूर हैं. शरबानी मुखर्जी सिर्फ रानी मुखर्जी की कजिन ही नहीं, बल्कि काजोल की भी कजिन हैं. फिल्मी परिवार और शानदार डेब्यू के बाद भी शरबानी मुखर्जी बॉलीवुड में खुद को साबित नहीं कर पाईं. 
फिल्मी दुनिया से दूर होने के बाद शरबानी कम ही लाइमलाइट में रहती हैं. अक्सर दुर्गा पूजा के मौके पर ही उन्हें अपनी बहनों और परिवार के साथ देखा जाता है. शरबानी मुखर्जी अपनी निजी जिंदगी को सुर्खियों से दूर रखती हैं और सोशल मीडिया पर भी एक्टिव नहीं हैं.