Richa Chaddha Films: बॉलीवुड में अपने सितारे चमकाने के लिए अनगिनत लोग रोज मुंबई का रुख करते हैं. लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि यहां काम मिलना कितना मुश्किल है. साथ ही फिल्म इंडस्ट्री के काम करने के तरीके से भी वह अनजान होते हैं. फुकरे से फेमस हुईं ऋचा चड्ढा की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में काम तलाशना शुरू किया तो उन्हें यहां के तौर तरीकों का कुछ पता नहीं था. अमूमन इंडस्ट्री में नए लोग जब काम की तलाश में होते हैं उन्हें अपना पोर्टफोलियो बनाना होता है. अच्छा पोर्टफोलियो और सही ऑडिशन दिए जाने पर ही उन्हें काम मिलता है. लेकिन ऋचा को इन सब बातों की कोई भी जानकारी नहीं थी. जब वह न्यूकमर थी, उस समय की एक घटना को याद करके आज भी हंसती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दे दी पासपोर्ट साइज फोटो
एक फिल्म के लिए ऋचा का पहली बार ऑडिशन होना था. जब ऋचा से उनकी कोई फोटो मांगी गई तो उन्होंने पासपोर्ट साइज की फोटो दे दी. ऋचा आज अपनी इस नादानी पर हंसती हैं. स्ट्रगल के दौर में ऑडिशन के लिए डायरेक्टरों से मिलने वाली ऋचा ने बॉलीवुड की दो चर्चित फिल्मों के लिए एक ही दिन ऑडिशन दिए थे. एक दिबाकर बनर्जी की ओये लकी, लकी ओये के लिए और दूसरा अनुराग कश्यप की देव डी के लिए. उनके दोनों ही ऑडिशन बहुत अच्छे गए थे. लेकिन सिलेक्शन ओये लकी, लकी ओये के लिए हुआ. यह उनकी पहली फिल्म थी. फिल्म में उनका रोल छोटा था लेकिन दमदार था. वहीं दूसरी ओर अनुराग कश्यप की देव डी उन्हें नहीं मिली.


ऐसे मिला बड़ा रोल
जब अनुराग कश्यप अपनी फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर के लिए नगमा खातून के किरदार के लिए अभिनेत्री की तलाश में थे, तो कोई भी हीरोइन इस रोल के लिए तैयार नहीं था. नगमा के कैरेक्टर में एक्ट्रेस को 18 से लेकर 45 साल तक का किरदार निभाना था. अनुराग की पहली चॉइस शिल्पा शुक्ला थी जो कि एक गैंगस्टर फिल्म भिंडी बाजार कर चुकी थी. उन्होंने यह रोल प्ले करने से मना कर दिया. देव डी के समय अनुराग ऋचा का ऑडिशन ले चुके थे और उन्हें ऋचा याद थी. अनुराग के अनुसार वह नगमा के रोल के लिए बेस्ट थीं लेकिन फिर भी उन्हें एक लड़ाई लड़नी थी क्योंकि निर्माता यूटीवी अपनी फिल्म में किसी जमे-जमाए चेहरे को ही चाहते थे. अनुराग ने ऋचा को अपनी फिल्म में लेने के लिए काफी जद्दोजहद की और आखिरकार ऋचा, गैंग्स ऑफ वासेपुर के लिए कास्ट कर ली गईं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर