नई दिल्‍ली: चाहे कोई घोटाला हो या फिर कोई विवाद, सोशल मीडिया पर हर विषय पर चुटकी लेते लोग आपको नजर आ ही जाएंगे. ऐसी ही चुटकी ली गई है हालिया विवादों पर. Whats app, Facebook और Twitter पर यूजर्स ने पंजाब नेशनल बैंक में हुए देश के सबसे बड़े बैंकिग घोटालों में से एक घोटाले को पिछले दिनों सुर्खियों में रही प्रिया प्रकाश वारियर तक से जोड़ दिया है. सोशल मीडिया की मानें तो देश में इस समय सिर्फ चार 'P' का ही बोलबाला है. 'पद्मावत', 'पकौड़ा', 'प्रिया प्रकाश वारियर' और अब 'पीएनबी बैंक'. इतना ही नहीं, पंजाब नेशनल बैंक में हुए इस 11,300 करोड़ के घोटाले पर भी सोशल मीडिया चुटकियां लेने में देरी नहीं कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक यूजर ने फेसबुक पर लिखा, 'अभी तक यह समझ नहीं आ रहा कि, पर्ची भरने के लिए रखी गई 2 Rs. की पेन को भी डोरी से बांध के रखने वाली इन बैंकों को इतना बड़ा उल्लू कैसे बना लेते हैं.' वहीं दूसरी तरफ करोड़ों का घपला कर फरार हुए नीरव मोदी पर भी कई मजेदार जोक्‍स तैयार किए गए हैं. वाट्स एप पर नीरव मोदी की तरफ से एक बयान घूम रहा है, 'पकोड़े बेच के चुका दूंगा पाई-पाई: नीरव मोदी...'



 



 



 



ऐसे में सोशल मीडिया पर संदेश घूम रहा है, 'कुछ ज्ञानी ललित मोदी और नीरव मोदी में नजदीकी ढूंढने में लगे हैं, ये वही लोग हैं जो नगर निगम और सोनू निगम को सगा भाई समझते हैं.'



स्विटजरलैंड में दिखा था नीरव मोदी
उधर, PNB घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के न्यूयॉर्क में होने की खबरें मीडिया में आ रही हैं. मोदी का पूरा परिवार जनवरी के पहले सप्ताह में ही भारत छोड़ चुका है. मोदी को अंतिम बार स्विटजरलैंड में आयोजित दावोस सम्मेलन में देखा गया था. उनकी पत्नी के पास अमेरिका की नागरिकता है जबकि उनके भाई बेल्जियम की नागरिकता ले चुके हैं. माना जाता है कि मोदी अधिकतर समय अमेरिका में बिताता है. पहले वह भारत की यात्रा ज्यादा करता था लेकिन पिछले दो वर्षों से उसने भारत आना कम कर दिया था.


एक जनवरी को छोड़ा था देश
खबरों के मुताबिक, बैंक फ्रॉड में लिप्त नीरव मोदी एक जनवरी को ही देश छोड़ कर भाग चुका है. सूत्रों की मानें तो नीरव का भाई निशाल बेल्जियम का नागरिक है. वह भी एक जनवरी को भारत छोड़ गया. हालांकि, वे दोनों साथ गए थे या अलग-अलग इसकी जांच अभी की जानी है. नीरव की पत्नी और अमेरिकी ना​गरिक एमी छह जनवरी को यहां से निकलीं. उसके चाचा तथा गीतांजलि जूलरी के प्रवर्तक मेहुल चौकसी चार जनवरी को देश छोड़कर भागे हैं.



ऐसे दिया धोखाधड़ी को अंजाम
पीएनबी के अधिकारियों ने धोखाधड़ी कर अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़े फर्मों को साख पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) दिया. इससे उन्होंने विदेशों में निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों से रुपया भुनाया. यह सब 2011 से काम कर रहे उप-महाप्रबंधक के स्तर के अधिकारियों के साथ साठगांठ कर किया गया.


बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें