Films Without Song: बॉलीवुड में कई सारी ऐसी फिल्में है जिसमें फिल्मों से ज्यादा उनके गानों ने लोगों को इंप्रेस किया. फिल्म की कहानी भले ही लोगों को याद ना हो लेकिन सालों बाद भी फिल्म के गाने उन्हें ऐसे जुबानी याद होते हैं कि मानों उन्होंने इस फिल्म को कई बार देखा हो. कई बार ये गाने फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए भी फिल्म में इस्तेमाल किए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कुछ फिल्में ऐसी हैं जिनमें एक भी गाना नहीं है. ये फिल्म ना केवल हिट रही बल्कि इनकी IMD पर रेटिंग भी जबरदस्त है. जानिए बिना गाने वाली कौन-कौन सी फिल्में हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. एक रुका हुआ फैसला
साल 1986 में रिलीज हुई फिल्म 'एक रुका हुआ फैसला' क्राइम ड्रामा थ्रिलर फिल्म है. इस फिल्म की कहानी एक मर्डर और उसके ट्रायल पर बेस्ड है. इसका निर्देशन बासु चटर्जी ने किया था जिसमें दीपक काजिर, अमिताभ श्रीवास्तव, पंकज कपूर हैं. इसमें एक भी गाना नहीं है. इसकी आईएमडी पर रेटिंग 8.3 है.


 



2. कानून
कानून के दांव पेचों के इर्द गिर्द एक और फिल्म है जिसमें एक भी गाना नहीं है. इस फिल्म का नाम 'कानून' (Kanoon) है. इसका निर्देशन बी आर चोपड़ा ने किया है. इसकी आईएमडी में रेटिंग 7.9 है.


3. इकबाल
श्रेयस तलपड़े की फिल्म 'इकबाल' (Iqbal) तो आपको याद ही होगी. क्रिकेट पर बेस्ड इस फिल्म में एक भी गाना नहीं है. इसका निर्देशन नागेश कुकुनूर ने किया है. इसमें भी गाना नहीं है और आईएमडी पर रेटिंग 8.1 है.


4. खोसला का घोसला
दिल्ली के एक मिडिल क्लास शख्स की कहानी फिल्म 'खोसला का घोसला' में दिखाई गई है. जो धोखेबाज प्रॉपर्टी डीलर से अपनी जमीन वापस लेने की कोशिश करता है. इसमें एक भी गाना नहीं है. इसकी आईएमडी पर रेटिंग 8.3 है.


5. ब्लैक
रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन की फिल्म 'ब्लैक' में भी एक भी गाना नहीं था. साल 2005 में आई फिल्म ने अपने नाम कई अवॉर्ड्स किए थे. इसकी आईएमडी पर रेटिंग 8.1 है.


 



6. कलयुग
राज बब्बर की साल 1981 में आई फिल्म 'कलयुग' में भी एक भी गाना नहीं है. इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल हैं. 7.8 इसकी आईएमडी पर रेटिंग है.


7. पुष्पक विमान
125 मिनट की फिल्म 'पुष्पक विमान' साइलेंट फिल्म थी जो साल 1987 में रिलीज हुई थी. फिल्म में एक बेरोजगार व्यक्ति पर आधारित है. इस बिना गाने की फिल्म की आईएमडी पर रेटिंग 8.6 है.


8. भूत
हॉरर फिल्म 'भूत' में भी एक भी गाना नहीं है. राम गोपाल वर्मा की इस फिल्म में उर्मिला मातोंडकर हैं. फिल्म में दिखाया गया है कि शादीशुदा कपल जिस फ्लैट में शिफ्ट होते हैं तो किसी आत्मा की चपेट में है. इसकी रेटिंग आईएमडी पर 6.4 है.


9. एवेडनेस डे
अनुपम खेर और नसीरुद्दीन शाह की फिल्म 'एवेडनेस डे' में भी एक भी गाना नहीं है. इस सीरियस और दिलचस्प फिल्म की आईएमडी पर रेटिंग 8.1 है.


 



10. भेजा फ्राई
साल 2007 में रिलीज हुई कॉमेडी फिल्म 'भेजा फ्राई' में एक भी गाना नहीं है. इस फिल्म की आईएमडी पर रेटिंग 7.6 है.