Ustad Rashid Khan Death: संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया है. कोलकाता के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. पर कहते हैं ना कि कलाकार के जाने के बाद भी उसकी कला लोगों के बीच जिंदा रहती है. उस्ताद राशिद खान ने कई गानों को आवाज दी और अपनी कला के लिए पुरस्कार भी जीते. इस लेख में जानिए 'आओगे जब तुम' गाने के साथ-साथ उनके कुछ और उम्दा गानों के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अलबेला सजन आयो रे 


फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' का 'अलबेला सजन आयो रे गाना तो आपको याद ही होगा. इस गाने को उस्ताद सुल्तान खान ने लोकप्रिय बनाया था. शंकर महादेवन और कविता कृष्णमूर्ति के साथ मिलकर इस गाने को गाया गया था. इंदौर घराने के उस्ताद ने इस गाने से लोगों दिल जीत लिया था. यूट्यूब पर इस गाने को कई मिलियन व्यूज मिले हैं.


 



आओगे जब तुम
जब वी मेट फिल्म के 'आओगे जब तुम' गाने को आज भी फैंस पसंद करते हैं. शाहिद और करीना के केमिस्ट्री को बखूबी तरीके से दिखाने के इस गाने को चुना गया था और सुरों के सरताज ऐसा करने में सफल भी रहे. 



कभी आईने पे
जय भानुशाली और सुरवीन चावला की फिल्म 'हेट स्टोरी 2' के गाने 'कभी आईने पे' गाने को बेशक आवाज उस्ताद राशिद खान ने नहीं दी थी, लेकिन लिखा इस गाने को उन्होंने ही लिखा है. इस गाने को केके द्वारा गाया गया है. 'हेट स्टोरी 2' के रिलीज के बाद राशिद खान की इस गाने के लिए बहुत तारीफ हुई थी. गाने के एक-एक शब्द को सुनने पर पता चलता है कि उनकी लेखन कला कितनी उम्दा थी. 



इसके अलावा भी उस्ताद राशिद खान ने 'तू बन जा गली बनारस की' से लेकर 'तू मिलता है मुझे' तक, जैसे कई गानों में कंपोजर की भूमिका निभाई.