राजश्री प्रोडक्शन का अपना इतिहास रहा है. 77 सालों से इसने टीवी से लेकर फिल्मों के रूप में दर्शकों को एंटरटेन किया है. इस प्रोडक्शन हाउस की स्थापना तारा चंद बड़जात्या ने की थी. साल 1947 में इसकी स्थापना हुई थी लेकिन पहली फिल्म बनते बनते 15 साल लग गए. साल 1962 में 'आरती' नाम की पहली फिल्म राजश्री ने बनाई थी. बस तब से आजतक इस प्रोडक्शन हाउस ने ताबड़तोड़ फिल्में बनाई हैं और लोगों के बीच साफ सुथरी फिल्में बनाने के रूप में छवि कायम की है. कुछ फिल्में इंटरनेशनल अवॉर्ड में तारीफ बटोरती दिखी तो कुछ नेशनल अवॉर्ड में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज के समय में राजश्री की बागडोर ताराचंद के पोते सूरज बड़जात्या के हाथों में हैं. 22 फरवरी को सूरज बड़जात्या का बर्थडे भी होता है. तो चलिए इनके बर्थडे पर हमारी 'थ्रोबैक इंटरव्यू' सीरीज में डायरेक्टर व प्रोड्यूसर की जर्नी और कुछ किस्सों के बारे में बताते हैं.


बागडोर संभाली
Sooraj Barjatya मारवाड़ी फैमिली से आते हैं. जिनकी परवरिश मुंबई में ही हुई और बचपन से ही फिल्मों, सेट, एक्टिंग और कामकाज को उन्होंने देखा था. ऐसे में जब वह बड़े हुए और विरासत की बागडोर को शानदार तरीके से संभाला तो किसी को आश्चार्य नहीं हुआ.


सूरज बड़जात्या ने पहली ही बॉल पर लगाया था छक्का
सूरज बड़जात्या ने करियर की शुरुआत 'मैंने प्यार किया' से की. इसमें सलमान खान और भाग्यश्री नजर आए. फिल्म सुपरहिट रही और डायरेक्टर के रूप में बड़जात्या भी छा गए. ये फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. जिसने फिल्मफेयर के ढेरों अवॉर्ड झटके थे.


33 साल का करियर और सिर्फ 8 फिल्में
सूरज बड़जात्या भी मिस्टर परफेशनिस्ट हैं. जिन्होंने 34 साल के करियर में सिर्फ 8 फिल्में की. उन्होंने इन फिल्मों को लिखा भी और डायरेक्ट भी किया. केवल 'एक विवाह ऐसा भी' वो फिल्म थी जिसे उन्होंने सिर्फ लिखा था. बाकी आखिर फिल्म उनकी 2022 में आई 'ऊंचाई' थी.


जब करीना और अभिषेक पर चिल्ला पड़े
'फिल्मफेयर' को दिए इंटरव्यू में एक बार सूरज बड़जात्या ने बताया था कि 'मैं प्रेम की दीवानी' फिल्म की शूटिंग चल रही थी. करीना कपूर और अभिषेक बच्चन की नादानी और शरारतों को देखकर वह तंग आ गए थे. ऐसे में वह दोनों पर ही झल्ला पड़े. उन्होंने स्टारकिड से कहा कि वह सुबह चार बजे उठकर ये सब थोड़ी झेलेंगे. डायरेक्टर की डांट सुनकर दोनों सीधे हो गए. तुरंत एक दूसरे से प्रैंक करना और चैटिंग करना बंद कर दिया था.