International Women's Day 2024: हिंदी सिनेमा जगत में एक ऐसा दौर भी था, जब सारा का सारा फोकस एक हीरो पर हुआ करता था. लेकिन अब बदलते जमाने ने फिल्मी दुनिया को भी बदल दिया है. वुमेन सेंट्रिक फिल्मों की बढ़ती डिमांड ने फीमेल एक्टर्स के स्टेटस को भी बदला है. बॉलीवुड में कई ऐसी फीमेल ओरिएंटेड फिल्में बनी हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर कमाल-धमाल बिजनेस कर रही हैं. आइए, यहां जानते हैं उन वुमेन सेंट्रिक फिल्मों के बारे में जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मदर इंडिया: नरगिस दत्त स्टारर यह फिल्म साल 1957 में आई थी. रिपोर्ट्स की मानें तो 'मदर इंडिया' फिल्म ने उस साल रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी.


सीक्रेट सुपरस्टार: आमिर खान के प्रोडक्शन्स में बनी फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार उन वुमेन सेंट्रिक फिल्मों की फेहरिस्त में टॉप पर है, जिसने ताबड़तोड़ बिजनेस से हर किसी को हैरान कर दिया था. रिपोर्ट्स की मानें तो, साल 2017 में आई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मोटी कमाई की थी. 


राजी: आलिया भट्ट स्टारर फिल्म साल 2018 में आई थी. इस फिल्म में आलिया भट्ट ने एक सीक्रेट एजेंट की भूमिका निभाई थी. जो पाकिस्तान में शादी करके एक आर्मी जनरल के घर पहचान बदलकर रहती है.


नीरजा: सोनम कपूर स्टारर फिल्म साल 2019 में आई थी. इस फिल्म में सोनम कपूर ने एक रियल लाइफ कैरेक्टर नीरजा की भूमिका निभाई थी. 


द केरला स्टोरी: अदा शर्मा स्टारर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के साथ-साथ ओटीटी पर भी गर्दा उड़ाया था. 


इंग्लिश-विंग्लिश: इस फिल्म में दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी ने एक हाउसवाइफ और बिजनेसवुमेन का रोल निभाया था. लेकिन अंग्रेजी में कमजोर होने की वजह से महिला को अपने बच्चों से लेकर पति से बहुत कुछ सुनना पड़ता है. बाद में महिला इंग्लिश सीखने का फैसला करती है. 


गंगूबाई काठियावाड़ी: आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी ने ऑडियंस के साथ-साथ क्रिटिक्स से भी खूब तारीफें बटोरी थीं. इस फिल्म में आलिया ने अपनी एक्टिंग से खूब इंप्रेस किया था. गंगूबाई काठियावाड़ी ने भी बॉक्स ऑफिस पर तगड़ी कमाई की थी.