तो अब ये मौलवी बनेगा हिजबुल्लाह का नया चीफ? नसरल्लाह से है खास रिश्ता, 2017 में...
Advertisement
trendingNow12451151

तो अब ये मौलवी बनेगा हिजबुल्लाह का नया चीफ? नसरल्लाह से है खास रिश्ता, 2017 में...

New Hezbollah Chief: इजरायली सेना के हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की मौत के बाद नए नेता की चर्चा तेज हो गई है, जिसमें नसरल्लाह के चचेरे भाई हाशिम सफीद्दीन (Hashem Safieddine) का नाम सबसे आगे है.

तो अब ये मौलवी बनेगा हिजबुल्लाह का नया चीफ? नसरल्लाह से है खास रिश्ता, 2017 में...

Who will succeed Hassan Nasrallah: इजरायली सेना ने लेबनान में किए हमले में में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को मौत के घाट उतार दिया है. इसके बाद इजरायल ने बॉर्डर पर सेना की तैनाती बढ़ा दी और आक्रामक होने के साथ सतर्क भी है. हिजबुल्लाह और हूती की तरफ से आने वाली मिसाइलों से बचने के लिए इजरायल में लगातार सायरन बज रहे हैं. लेकिन, इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा है कि नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह का नया चीफ (New Hezbollah Chief) कौन बनेगा?

हिज्बुल्लाह का नया नेता कौन होगा?

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की मौत लेबनानी आतंकी समूह के लिए मुश्किल भरा समय है. टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह के संचालन प्रमुख इब्राहिम अकील और शीर्ष कमांडर फुआद शुक्र की भी हत्या कर दी गई है, जिसके बाद नसरल्लाह के चचेरे भाई हाशिम सफीद्दीन (Hashem Safieddine) के ईरान समर्थित संगठन का नेतृत्व करने की संभावना है. ऐसी भी खबरें हैं कि बेरूत में हिजबुल्लाह मुख्यालय पर हमले में मारे गए लोगों में सफीद्दीन भी शामिल है, लेकिन रॉयटर्स ने संगठन के एक सूत्र के हवाले से बताया कि वह जीवित है.

मारे गए हिजबुल्लाह के सारे बड़े नेता

हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) ने 32 साल तक हिजबुल्लाह (Hezbollah) को चलाया, लेकिन 27 सितंबर को इजरायली सेना ने उसको मार गिराया. अब हिजबुल्लाह के पास कोई नेता नहीं है और पिछले 42 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि हिजबुल्लाह के सारे बड़े नेता मारे गए हों. इजरायल ने बताया है कि नसरल्लाह के साथ ही हिजबुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर, आतंकवादी मोहम्मद अली इस्माइल और उनके डिप्टी, आतंकवादी हुसैन अहमद इस्माइल पर हमला कर मार गिराया गया है.

2017 में अमेरिका ने घोषित किया था आतंकी

हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) के चचेरे भाई हाशिम सफीद्दीन (Hashem Safieddine) को साल 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, सफीद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करता है और समूह की जिहाद परिषद का चेयरमैन भी है, जो संगठन के मिलिट्री ऑपरेशंस की प्लानिंग करती है. इसके साथ ही एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख है और खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है.

नसरल्लाह की तरह ही मौलवी है सफीद्दीन

हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की तरह ही हाशिम सफीद्दीन (Hashem Safieddine) एक मौलवी है और काली पगड़ी पहनता है. वह पूर्व हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह की तरह ही रहता है और ये गुण नसरल्लाह के उत्तराधिकारी बनने में मदद कर सकता है. हिजबुल्लाह के सदस्यों से समर्थन प्राप्त करने के अलावा नए नेता को ईरान में संगठन के समर्थकों से स्वीकृति भी प्राप्त करनी होगी. ईरान हिजबुल्लाह को अधिकांश धन, प्रशिक्षण और हथियार प्रदान करता है.

कौन है हाशिम सफीद्दीन (Who is Hashem Safieddine)?

दक्षिणी लेबनान के डेयर कानून अल-नहर में 1964 में जन्मे हाशिम सफीद्दीन (Hashem Safieddine) को 1990 के दशक से नसरल्लाह का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था. जब उसे ईरान से बेरूत वापस बुलाया गया था, जहां वो पढ़ाई कर रहा था. नसरल्लाह द्वारा संगठन का नेतृत्व संभालने के दो साल बाद ही सफीद्दीन ने हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का नेतृत्व करना शुरू कर दिया था.

अगले 30 वर्षों में, सफीद्दीन ने हिजबुल्लाह के नागरिक संचालन की देखरेख की, जिसमें इसकी शिक्षा प्रणाली और वित्त शामिल थे. हिजबुल्लाह के हित में काम करने और सीरियाई शासन का समर्थन करने के लिए सफीद्दीन को 2017 में सऊदी अरब द्वारा ब्लैकलिस्ट भी किया गया था. 2020 में उसके बेटे रिदा ने जैनब से शादी की, जो उसी साल बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी की बेटी है.

Trending news