PM Modi Special Gesture: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पोंगल का त्योहार मनाने दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन (MoS L Murugan) के सरकारी आवास पर पहुंचे. पोगंल उत्सव पर समारोह में तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन भी मौजूद थीं. ब्लैक कोट के साथ दक्षिण भारतीय सफेद लुंगी पहने और शॉल ओढे हुए पीएम मोदी ने पोंगल के पारंपरिक विधि-विधानों में हिस्सा भी लिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आशीर्वाद में बच्ची सिंगर को अपना शॉल ओढ़ाया, पीएम मोदी के स्पेशल ने जीता सबका दिल


पोंगल पर पीएम मोदी का अनुष्ठान करते हुए वीडियो इंटरनेट पर वायरल होने लगा. पीएम मोदी ने इस दौरान दिल जीतने वाले एक स्पेशल गेस्टर से सबका ध्यान खींचा. एएनआई पर शेयर वीडियो में दिख रहा है कि मंत्री एल मुरुगन के आवास पर आयोजित पोगंल त्योहार के समारोह में एक बच्ची ने अपने गायन से सबका मन मोह लिया. मंच से उतरने के बाद उस सिंगर ने पीएम मोदी के पैर छुए. पीएम मोदी ने आशीर्वाद देते हुए अपना शॉल बच्ची को ओढ़ा दिया. दिल छू लेने वाले इस वाकए से पहले पीएम मोदी बच्ची के भजन पर ताली बजाकर हौसला बढ़ाते हुए भी दिखे.


 



पोंगल पर तमिलनाडु के हर घर से पोंगल धारा का प्रवाह, पीएम मोदी के संदश के मायने 


पोंगल उत्सव में हिस्सा लेने के लिए पारंपरिक दक्षिण भारतीय ड्रेस पहनकर विधि-विधान करने और बच्चा को आशीर्वाद देने से पहले पीएम मोदी ने देशवासियों को त्योहार की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने कहा, ‘आप सभी को पोंगल के पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं. पोंगल के पवित्र दिन तमिलनाडु के हर घर से पोंगल धारा का प्रवाह होता है. मेरी कामना है कि उसी तरह आपके जीवन में भी सुख, समृद्धि और संतोष की धारा का प्रवाह निरंतर होता रहे.’


इसके बाद पीएम मोदी के पोंगल पर जोश में भरे स्पेशल एपीयरेंस के राजनीतिक संदेश भी निकाले जाने लगे. आइए, जानते हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इसके क्या मायने हो सकते हैं.


पोंगल पर बड़े तमिल नेताओं का साथ, पारंपरिक ड्रेस और महिलाओं-किसानों की याद


राज्य मंत्री एन मुरुगन के आवास पर पोंगल उत्सव के दौरान पीएम मोदी के साथ तेलंगाना की राज्यपाल और पुदुचेरी की उप राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं. तमिलनाडु से जुड़े इन तीनों बड़े नेताओं के साथ पीएम मोदी ने तमिल ड्रेस में पोंगल मनाने के बाद कहा कि देश के सभी त्योहार किसी न किसी रूप में कृषि से जुड़े हुए हैं.वहीं, युवा सिंगर को अपना शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया. पीएम मोदी ने इस तरह तमिलनाडु समेत देश भर को बड़ा संदेश देने की कोशिश की.


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चार जातियों गरीब, युवा, महिला और किसान पर फोकस 


हाल ही में पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति के लिए भाजपा के बड़े नेताओं को मंत्र देते हुए देश की चार प्रमुख जातियों गरीब, युवा, महिला और किसान पर फोकस करने कहा था. पोंगल उत्सव पर अपने संदेश में पीएम मोदी ने इन चारों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, 'देश ने कल लोहड़ी का त्योहार मनाया. कुछ लोग आज मकर संक्रांति मना रहे हैं और कुछ लोग कल मनाएंगे, माघ बिहू भी आ रहा है. मैं देशवासियों को इन त्योहारों की शुभकामनाएं देता हूं.' पीएम मोदी ने कहा कि मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं अपने परिजनों के साथ पोंगल मना रहा हूं.


'एक भारत, श्रेष्ठ भारत', विजन 2047, विकसित भारत, गांवों से जुड़े जैसे नारे का जिक्र


पीएम मोदी ने कहा, "पोंगल का त्योहार 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की राष्ट्रीय भावना को दर्शाता है. एकता की यह भावना साल 2047 के लिए तय 'विकसित भारत' के लक्ष्य को ताकत देगी." साथ ही उन्होंने कहा, "संत तिरुवल्लुर ने कहा है कि 'अच्छी फसल, शिक्षित लोग और ईमानदार व्यापारी मिलकर राष्ट्र का निर्माण करते हैं. यह एक परंपरा है कि पोंगल पर पहली फसल भगवान को अर्पित की जाती है. इस परंपरा के केंद्र में हमारे किसान हैं. वास्तव में, हमारे सभी त्योहार किसी न किसी रूप में गांव, किसान और कृषि से जुड़े हुए हैं."


शुभ तमिल महीने पोंगल थाई में पीएम मोदी ने की संत कवि तिरुवल्लुवर और श्री अन्न की चर्चा


चार दिनों तक मनाया जाने वाला पोंगल थाई नामक तमिल महीने की शुरुआत का भी प्रतीक है. इसे एक शुभ महीना माना जाता है. यह सूर्य, प्रकृति और कृषि में मदद पहुंचाने वाले जीवों को धन्यवाद देने का उत्सव है. तमिलनाडु से जुड़ी दो बड़ी महिला नेता, बच्ची सिंगर का सम्मान, मुरुगन समेत कई युवा नेताओं से बातचीत और संबोधन में तमिलनाडु के प्रसिद्ध संत कवि तिरुवल्लुवर का जिक्र करते हुए गरीबों के साथ किसानों को आपस में जोड़ा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में तीन करोड़ से ज्यादा किसान श्री अन्न (बाजरा समेत मोटा अनाज) के उत्पादन से जुड़े हैं. अगर हम श्री अन्न को बढ़ावा देते हैं, तो  इन तीन करोड़ किसानों को इसका सीधा फायदा होता है.