From Pager Blasts To Nasrallah's Death: ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के सरगना सैयद हसन नसरल्लाह की इजरायली हमले में मौत हो गई. हिजबुल्लाह ने अपने बयान में इसकी पुष्टि की. आतंकी समूह ने कहा कि उसका 32 वर्षों तक नेतृत्व करने वाला नसरल्लाह शुक्रवार के हमले में मारा गया. लेबनान में पेजर धमाके के महज 10 दिनों बाद शुक्रवार को 42 साल के इतिहास में सबसे भारी हमला झेलने के बाद हिजबुल्लाह करीब-करीब तबाह हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

17 और 18 सितंबर को लेबनान में हिजबुल्लाह पर पेजर-वॉकी टॉकी हमला


हिजबुल्लाह के सदस्यों पर पेजर हमलों के बाद से इजराइल लेबनान पर लगातार हवाई हमले कर रहा है. 17 और 18 सितंबर को लेबनान में हिजबुल्लाह के आतंकवादी लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए गए कई पेजर और वॉकी-टॉकी समेत दूसरे संचार उपकरणों के फटने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव तेजी से बढ़ गया. इसमें 39 लोग मारे गए और नागरिकों सहित 3,000 से ज़्यादा लोग घायल हो गए थे. 


23 सितंबर को हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल का सबसे बड़ा हवाई हमला


कथित तौर पर इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह सदस्यों के खिलाफ एक नए तरीके के हमले में इन पेजर्स ने इजरायल और लेबनान के बीच हिंसा की आग को हवा दी. 23 सितंबर, 2024 को हुए सबसे खतरनाक हवाई हमले में 500 से ज़्यादा लोगों की जान चली गई. यह हाल के वर्षों में चल रहे इजराइल-लेबनान संघर्ष में सबसे ज्यादा घातक हमले में से एक है. वहीं, 24 सितंबर, 2024 को दक्षिणी लेबनान के अब्बासियाह गांव को निशाना बनाकर किए गए इजराइली हवाई हमले के बाद धुआं 28 सितंबर तक उठता रहा.


28 सितंबर को हिजबुल्लाह ने की अपने संस्थापक नेता नसरल्लाह की मौत की पुष्टि


28 सितंबर, 2024 (शनिवार ) को हिजबुल्लाह ने कंफर्म किया कि उसके एक नेता और उसके संस्थापक हसन नसरल्लाह की बेरूत में इजराइली हवाई हमले में मौत हो गई है. इससे पहले इजरायली सेना (आईडीएफ) ने हवाई हमलों में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत की पुष्टि करते हुए लिखा, "हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा."  नसरल्लाह की मौत ने लेबनान पर इजराइल के हमले में एक और महत्वपूर्ण घटना को जोड़ दिया. 


बदला लो... ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन, UNSC की बैठक बुलाने की मांग


नसरल्लाह की मौत की खबर के बाद ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने मारे गए हिजबुल्लाह चीफ की तस्वीरें हाथ में लेकर "बदला लो", "इज़रायल मुर्दाबाद" और "अमेरिका मुर्दाबाद" जैसी नारेबाजी भी की. वहीं,  ईरान सरकार ने हिज्बुल्लाह के इजरायल के साथ बढ़ते तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की तत्काल बैठक बुलाने की मांग की है.


लेबनान में अब भी कहर बरपा रहा इजरायली हमला, हिजबुल्लाह के दो कमांडर ढेर


दूसरी ओर, इजरायल का हमला अब भी लेबनान में कहर बरपा रहा है. नसरल्लाह के बाद अब इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के कमांडर हसन खलील और नबील काऊक को मार गिराने का भी दावा किया है. हिज़्बुल्लाह ने शेख नबील काऊक के मरने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन उसके समर्थक काउक के लिए शोक संदेश जाहिर करने लगे हैं. इसके पहले नसरल्लाह की बेटी बेरूत में हुए इजरायली हमले में मारी जा चुकी है.


ये भी पढ़ें - Explainer: 3.30 बजते ही बीप-बीप करने लगे पेजर, फिर धमाके... हिजबुल्ला पर 'मोसाद स्टाइल' में हमले की इनसाइड स्टोरी


इजरायल ने हमास का समर्थन करने को लेकर हिजबुल्लाह को कई बार दी वार्निंग


इजरायल में हमास और फिलिस्तीनी आंदोलन का समर्थन करने वाले हिजबुल्लाह ने पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से लेबनान की सीमाओं पर इजरायली सेना से लड़ रहा है. उस हमले में 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे. वहीं, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में 43,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और गाजा में भुखमरी का खतरा बढ़ गया है.


इजरायल ने पहले ही हिजबुल्लाह को कई बार हमास से दूर रहने की चेतावनी दी थी. अब अमेरिका समेत कई देशों की नसीहतों को नजरअंदाज कर इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी स्तर पर युद्ध की शुरुआत भी कर दी है.


ये भी पढ़ें - Lebanon Attack: मिडिल-ईस्ट का स्विटजरलैंड और पेरिस क्यों कहा जाता था लेबनान? कैसे बुरा सपना बना बेरूत


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!