Western Uttar Pradesh: पश्चिमी उत्तर प्रदेश को लेकर इस बार चुनावों में गजब की चर्चा है. राजनीतिक पंडितों के मुताबिक राजनीतिक पार्टियों के लिए यह किसी मिनी प्रयोगशाला से कम नहीं है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री का भी फोकस यहां बना हुआ है. गाजियाबाद में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रोड शो किया, वहीं सहारनपुर में भी वे पहुंचे. मतलब शनिवार को ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वे एक नहीं दो-दो बार पहुंचे. पहले सहारनपुर से दो लड़कों पर हमला बोला.. फिर उन्होंने साफ कर दिया कि कानून व्यवस्था पर उनकी सरकार की कार्रवाई अब तक तो बस ट्रेलर है.. लेकिन आगे पूरी पिक्चर बाकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इस बार बीजेपी पूरी ताकत झोंके हुए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ही दिन में दो-दो बार पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जनता के बीच पहुंचे हैं. इरादे साफ हैं अबकी बार यूपी में 80 बट्टा 80, ताकि हो जाए 400 पार.


गाजियाबाद में रोड शो..
प्रधानमंत्री मोदी शाम को बीजेपी के गढ़ माने जाने वाले गाजियाबाद में रोड शो करने पहुंचे.. हाथों में कमल लिए पीएम मोदी, और हजारों की भीड़ उनके स्वागत में दिखाई दी. बीजेपी ने गाजियाबद से अपना चुनाव अभियान शुरु बहुत पहले कर दिया है. पीएम मोदी का रोड शो उनके विरोधियों को चुनौती देने के लिए खुद ब खुद दमदार तस्वीर दिखा रहा है. 


हाथ में कमल लिए..
रोड शो के दौरान पीएम मोदी के बगल में खड़े यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हाथ में कमल लिए साफ कर रहे हैं कि अब की बार यूपी से 80 में से 80 सीटें ही NDA की झोली में डालनी हैं. यही वजह है कि इस बार बीजेपी अपने मजबूत गढ़ से उत्तर प्रदेश में पूरा दमखम दिखा रही. और पीएम मोदी अब तक के कामों को केवल ट्रेलर ही बता रहे हैं. 


10 साल में जो किया, ये तो सिर्फ ट्रेलर है...
सहारनपुर में पीएम मोदी ने तो साफ कह दिया कि कानून-व्यवस्था से योगी समझौता नहीं करते हैं. 10 साल में जो किया, ये तो सिर्फ ट्रेलर है. यानी अभी पूरी पिक्चर बाकी है. बीजेपी को लग रहा है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश ही उन्हें यूपी में दमदार तरीके से भारी जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाएगा. 


13 लोकसभा सीटों पर असर?
पीएम मोदी का रोड शो पश्चिमी उत्तर प्रदेश  की 13 लोकसभा सीटों पर असर डाल सकती है.  इनमें गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, बागपत समेत कई अहम सीटें शामिल हैं.  यहां पर पार्टी अलग अलग जातीय समीकरण को साधने की कोशिश में भी जुटी हुई है. खास बात ये भी है कि बीजेपी का मज़बूत गढ़ माने जाने वाली गाजियाबाद की सीट पर बीजेपी आलाकमान कुछ ज्यादा ही गंभीर है.


3-3 मुख्यमंत्री मंच पर मौजूद..
वैसे सहारनपुर की रैली में भी पीएम मोदी के 37 मिनट के भाषण के दौरान बीजेपी शासित प्रदेशों के 3-3 मुख्यमंत्री मंच पर मौजूद रहे. इनमें इनमें UP के CM योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के CM नायब सिंह सैनी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल थे. इस दौरान बीजेपी ने लगे हाथ यूपी के दो लड़कों पर जोरदार प्रहार भी किया. पीएम मोदी ने कहा कि UP के दो लड़कों की फ्लॉप फिल्म फिर से रिलीज हो गई है. अरे काठ की हांडी को इंडी गठबंधन वाले कितनी बार चढ़ाएंगे.


यही वजह है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी पैठ और मजबूत करने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है. खास बात ये है कि 27 मार्च से ही बीजेपी यहां मेरठ मंडल में अपनी ताकत लगा रही है. 


मेरठ मंडल में 5 लोकसभा सीटें,
मेरठ
बागपत
गाजियाबाद
गौतम बुद्ध नगर
बुलंदशहर


सहारनपुर मंडल में तीन सीटें
सहारनपुर
मुजफ्फरनगर
कैराना 


2019 में BJP ने मेरठ मंडल की सभी सीटें जीती थीं जबकि सहारनपुर मंडल में एक सीट सहारनपुर की सीट हार गई थी. 2014 में बीजेपी ने दोनों मंडलो में क्लीन स्वीप किया था. 


गाजियाबाद 
2009 में राजनाथ सिंह ने चुनाव जीता था
2014 और 2019 में लगातार जनरल वीके सिंह जीते थे
लेकिन इस बार बीजेपी ने यहां से अतुल गर्ग को गाजियाबाद से मौका दिया है


पीएम मोदी खुद ताकत लगा रहे
यही वजह है कि पीएम मोदी खुद यहां पर अपनी ताकत लगा रहे हैं. जबकि योगी आदित्यनाथ भी हुंकार भर रहे हैं. सहारनपुर नंबर एक की लोकसभा है. यहीं से यूपी में चुनाव की शुरुआती होती है. हमने बदलते हुए भारत को देखा है. वैसे सहारनपुर में तीन लोकसभा चुनाव में अब तक बसपा दो बार चुनाव जीती है. सहारनपुर लोकसभा सीट मुस्लिम बाहुल्य मानी जाती है. यही वजह है कि पीएम मोदी ने सुबह-सुबह यहां से विपक्षी दलों पर खुल कर हमला बोला था. 


कितना रंग लाएगी मेहनत? पीएम मोदी पिछले 5 सालों में लोकसभा चुनाव और विधानसबा चुनाव के वक्त 4 बार सहारनपुर आ चुके हैं. देखना ये है कि बीजेपी की मेहनत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कितना रंग ला पाती है. वैसे अखिलेश यादव भी जल्द ही पश्चिमी यूपी की ओर रुख कर सियासी संग्राम छेड़ेंगे. (इनपुट- ब्यूरो)