What Is Going On In India Bloc: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के अलावा उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (INDIA) की कई पार्टियों के बीच समन्वय की कमी साफ देखी जा रही है. हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में इनके बीच दिखी कड़वाहट या दरार महाराष्ट्र और झारखंड में कम होने की जगह बढ़ गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों की मदद करेंगे अरविंद केजरीवाल 


दिल्ली और पंजाब में सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ने की जगह इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के लिए प्रचार करने का ऐलान किया है. आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा, "महाराष्ट्र चुनाव में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल महाविकास आघाड़ी (MVA) उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे. आम आदमी पार्टी महाराष्ट्र में चुनाव नहीं लड़ेगी."


महाराष्ट्र-झारखंड में प्रचार करेंगे केजरीवाल, नहीं लिया कांग्रेस का नाम


आप के विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र चुनाव में शिवसेना (UBT) और एनसीपी-सपा ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से प्रचार करने के लिए संपर्क किया है. झारखंड विधानसभा चुनाव में केजरीवाल सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा और हेमंत सोरेन के लिए भी प्रचार करने वाले हैं. हालांकि, कांग्रेस के प्रचार को लेकर अलग से कुछ नहीं कहा गया है. माना जा रहा है कि हरियाणा चुनाव से शुरू कांग्रेस और आप की दूरी फिलहाल खत्म नहीं हुई है.


लोकसभा चुनाव के बाद से ही आप और कांग्रेस के बीच तनाव जारी


लोकसभा चुनावों के पहले मोदी सरकार को लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में लौटने से रोकने के लिए विपक्षी दलों के बीच बने इंडिया गठबंधन तमाम उठापटक के साथ अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाई. हालांकि, कांग्रेस के कुछ सीट जरूर बढ़ गए. लोकसभा चुनाव में दिल्ली, गुजरात और हरियाणा में  आप ने इंडिया गठबंधन के सबसे बड़े घटक कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था, लेकिन पंजाब में दोनों अलग-अलग लड़े थे. हरियाणा विधानसभा चुनाव भी दोनों अलग-अलग लड़े थे. 


हरियाणा में खाली हाथ आप ने किया दिल्ली पर ही फोकस का फैसला


हरियाणा में आप अपना खाता तक खोलने में असफल रही थी. वहीं, कांग्रेस लगातार तीसरी बार सत्ता से दूर रही. उसके हाथ से लगभग जीती हुई बाजी फिसल गई थी. हरियाणा में चुनाव से पहले आप और कांग्रेस गठबंधन करना चाहती थी, लेकिन सीटों को लेकर दोनों के बीच सहमति नहीं बन पाई थी. इस कारण दोनों दलों ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा चुनाव में निराशा मिलने और आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव पर ही फोकस करने के चलते आप ने महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया.  


उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के त्याग के बदले सपा ने झारखंड में दिखाया रंग 


इस बीच, उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों के लिए 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस ने गठबंधन के तहत मनमुताबिक सीट नहीं मिलने पर उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया. सभी नौ सीटों पर सपा अकेले चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस ने उनके समर्थन का भरोसा दिलाया है. हालांकि, इससे उलट झारखंड में सपा ने अपना उम्मीदवार उतार दिया. कांग्रेस ने बरही से अपने जिस सिटिंग विधायक का टिकट काटा, सपा ने कुछ ही घंटे में उस उमाशंकर अकेला को पार्टी में शामिल कर टिकट दे दिया.


महाराष्ट्र में एमवीए को सपा नेता अबू आजमी का खुलेआम अल्टीमेटम


इसके अलावा, महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के सर्वेसर्वा और विधायक अबु आसिम आजमी ने कांग्रेस समेत एमवीए को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि पांच सीटों की मांग पूरी नहीं होने पर 25 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए जाएंगे. महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के दो विधायक फिलहाल एमवीए के साथ हैं. चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी एमवीए में सपा के लिए सीटों की स्थिति साफ नहीं हो पाई है. वहीं, आप ने गठबंधन से महज एक सीट का ऑफर देखकर चुनाव से ही किनारा कर लिया.


ये भी पढ़ें- Congress: कुर्बानी, कवायद या कलाकारी? इंडिया गठबंधन में क्यों लगातार कम सीटों पर मान रही कांग्रेस


इंडिया गठबंधन में अगुवाई के बावजूद कांग्रेस के हिस्से सिर्फ कुर्बानी


लोकसभा चुनाव की तरह ही महाराष्ट्र और झारखंड में अपने सियासी इतिहास में अब तक की सबसे कम सीटों पर लड़ने वाली कांग्रेस भले ही इंडिया गठबंधन में अगुवाई की भूमिक में हो, लेकिन काफी लाचार महसूस कर रही है. हरियाणा में आप से गठबंधन नहीं होने और सत्ता से दूर रहने, जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेस से गठबंधन के बावजूद सरकार में शामिल नहीं होने, महाराष्ट्र में पहली बार 100 से भी कम सीटों पर चुनाव लड़ने और झारखंड में पिछली बार से एक सीट कम पर राजी होने के बावजूद इंडिया गठबंधन में कांग्रेस की हालत बेहतर नहीं मानी जा रही है.


ये भी पढ़ें- Nepotism In Politics: महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव में कैसे मुद्दा बनेगा परिवारवाद? INDIA और NDA दोनों में बंटे टिकट


महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव और यूपी उपचुनाव का शेड्यूल क्या है?


चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा. झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा. उत्तर प्रदेश की नौ विधासनभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. सभी जगहों की मतगणना 23 नवंबर को होगी. इसके बाद नतीजे जारी किए जाएंगे.


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!