Diet Tips: बीमारियों के चलते कम उम्र में ही लोगों का जीवन खत्म हो जाता है. उम्र पर हमारी डाइट (Diet) का बड़ा असर पड़ता है. अगर सही डाइट हो तो हमारी उम्र 100 साल तक हो सकती है, ये हम नहीं कह रहे बल्कि ये बात रिसर्च में सामने आई है. USC लियोनार्ड डेविस स्कूल के प्रोफेसर वाल्टर लोन्गो और यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन के प्रोफेसर रोजलिन एंडरसन ने पोषण पर हुई सैकड़ों रिसर्चेज की स्टडी की और इसके बाद ये खुलासा किया है. इन दोनों विशेषज्ञों ने 10 साल तक पोषण (Nutrition) और डाइट (Diet) पर रिसर्च की है. आइए जानते हैं कि आप भी कैसी डाइट के जरिए अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसी लें डाइट


रिसर्च के मुताबिक प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) खाने से उम्र कम हो सकती है इसलिए इस तरह के खाने से बचना चाहिए जबकि प्लांट बेस्ड कार्बोहाइड्रेट और फैट वाला खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. व्रत करना भी लंबी उम्र में मददगार है. अगर आप लंबा जीना चाहते हैं तो व्रत रखने से फायदा होगा. नट्स और डार्क चॉकलेट (Darc Chocolate) लंबी उम्र के लिए फायदेमंद माने गए हैं. ऑलिव ऑइल (olive Oil) भी उम्र बढ़ाने में मददगार है.


इन चीजों को करें अवॉइड


रेड मीट (Red Meat) और प्रोसेस्ड मीट सेहत के लिए नुकसानदायक हैं. प्लांट बेस्ड भोजन लंबी उम्र में मददगार बन सकता है. रिफाइंड अनाज और एडेड शुगर भी नुकसानदायी हैं. इसके अलावा अगर आप ज्यादा जीना चाहते हैं तो प्रोटीन भी लिमिट में ही लेना चाहिए. प्रोटीन की जैविक क्रियाओं से शरीर जल्दी कमजोर पड़ सकता है. 


फास्टिंग शरीर के लिए फायदेमंद


फास्टिंग यानी कि व्रत रखना भी शरीर के लिए फायदेमंद है. रिसर्चर्स के मुताबिक 3-4 महीने में एक दिन व्रत रखना बहुत फायदेमंद हो सकता है. 12 घंटे फस्टिंग करना शरीर के लिए अच्छा है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर