नई दिल्लीः कोरोना काल में खुद को सेहतमंद बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपने आप को फिट और मजबूत बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते हैं. ऐसे में स्वास्थ्य के लिए फलों के सेवन करने की सलाह दी जाती है. ताकि शरीर को मजबूत और स्वस्थ्य बनाए रखा जा सके. मौसंबी का सेवन करना भी बहुत उपयोगी माना जाता है. क्योंकि मौसंबी में फाइबर, विटामिन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.


रोज एक ग्लास मौसंबी जूस के 6 फायदे



1. शरीर की इम्यूनिटी रहती है मजबूत 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी माना जाता है. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए मौसंबी का सेवन किया जाना बहुत अच्छा माना जाता है. आप मौसंबी का जूस भी पी सकते हैं. मौसंबी में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए कोरोना काल में  म्यूनिटी मजबूत रखने के लिए लोगों को मौसंबी का सेवन करने की सलाह दी गई थी. 


2. मौसंबी से शरीर रहता है ठंडा 


मौसंबी खाने से शरीर ठंडा रहता है.  खास बात यह है कि आप मौसंबी का जूस या सिरका बनाकर भी खा सकते हैं. मौसंबी की एक खासियत यह भी है कि यह एक महीने तक खराब नहीं होती है. इसलिए गर्मियों के सीजन में यह एक अच्छा फल माना जाता है. इसलिए गर्मियों के सीजन में मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है. 


यह भी पढ़ें- 1 चम्मच पीली सरसों को करें डेली डाइट में शामिल, आपके शरीर में दिखेगा ये हेल्दी चेंज


3. मौसंबी से खून रहता है साफ 


मौसंबी खाने से शरीर का खून साफ रहता है. जिससे पेट की तकलीफे भी नहीं होती है. इसके अलावा मौसंबी त्वचा से जुड़े रोगों में भी फायदेमंद मानी जाती है, मौसंबी खाने से रंग में भी निखार आता है. जबकि मुंह में होने वाले छाले की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसलिए मौसंबी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि गर्मी में मौसंबी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 


4. ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित 


मौसंबी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात मिलती है. क्योंकि मौसंबी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है और इसका सेवन करने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. इसलिए यह ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 


5. मौसंबी खाने से नहीं होती गैस और कब्ज की समस्या 


गैस और कब्ज की समस्या एक बड़ी प्राब्लम बनती जा रही है. लेकिन अगर आप मौसंबी का हर दिन सेवन करते हैं तो इससे आपको गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलेगी. ऐसे में जिन लोगों को गैस और कब्ज की समस्या होती है उन्हें मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है. 



6. नियंत्रित रहता है शुगर लेवल 


मौसंबी खाने से शरीर का शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. क्योंकि शुगर एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है, लेकिन मौसंबी एक ऐसा फल है जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है. मौसंबी में शुगर को कंट्रोल करने वाले पौषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए जिन लोगों को शुगर की समस्या होती है उन्हें मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है. 


मौसंबी को किस तरह खाएं?


मौसंबी को आम तौर पर फल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि मौसंबी का जूस बनाकर भी पीने से भी बहुत फायदा मिलता है. आप हर दिन या तो एक मौसंबी का फल खा सकते हैं या फिर हर दिन एक गिलास जूस का सेवन किया जा सकता है. रोजाना सुबह एक गिलास मौसंबी का जूस पीने से शरीर को काफी एनर्जी मिलता है. शरीर में कमजोरी और थकान हो तो मौसंबी का जूस इसमें काफी फायदा करता है. मौसंबी के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारी के बाद शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं. मौसंबी न सिर्फ ताकत देती है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए.