नई दिल्ली: आज की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में सेहत के हिसाब से खाना बेहद जरूरी है. हमें अपने खान-पान का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के इस काल में इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए भी खाने-पीने (Healthy Winter Recipe) पर ध्यान देना जरूरी हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं पालक की कुछ खास डिशेज (Palak Dishes) के बारे में, जिनके सेवन से आपकी सेहत तो अच्छी रहेगी ही, बीमारियां भी आपसे कोसों दूर रहेंगी.


सर्दियों में बेहद फायदेमंद है पालक का सेवन


सर्दी के मौसम में तरह-तरह की हरी सब्जियां आती हैं, जिनका सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हमारा खान-पान ही हमारे शरीर को हक तरह की बीमारी से लड़ने की ताकत देता है. अगर हम अपने खाने-पीने में लापरवाही बरतते हैं तो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जानिए, सर्दियों में पालक से बनने वाली कुछ स्वादिष्ट और सेहतमंद डिशेज (Healthy Palak Dishes).


यह भी पढ़ें- कैसे पहचानें कि हरी सब्जी Fresh है या नहीं? इन टिप्स से मिलेगी मदद


पालक का सूप और सब्जी


हरी सब्जियों के सेवन से कई मौसमी बीमारियों से बचाव होता है. इसलिए पालक का सेवन भी ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह दी जाती है. पालक की सब्जी स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है. लेकिन पालक की सब्जी से ज्यादा इसके सूप (Spinach Soup) का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.


आप पनीर वाला स्वादिष्ट पालक का सूप (Paneer Spinach Soup Recipe) बना सकते हैं. पालक को पीसकर पहले उसका सूप तैयार कर लें और फिर उसमें कुछ टुकड़े पनीर के डालें. इसके सेवन से आपको काफी फायदा मिल सकता है.


पालक का सलाद 


अगर आप पालक की सब्जी या फिर सूप नहीं पसंद करते हैं तो पालक को सलाद (Spinach Salad Recipe) के रूप में खा सकते हैं. आप जिन भी चीजों का सलाद (गाजर, मूली, प्याज आदि) खा रहे हैं, उनमें पालक मिक्स कर लें. इसके लिए पालक को हल्की भाप लगा लें और फिर उसे सलाद में मिलाकर उस पर चाट मसाला डाल कर खाएं. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.


यह भी पढ़ें- कैसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान? इस घरेलू तरीके से आसानी से लगाएं पता


पालक की खिचड़ी 


कई लोगों को खिचड़ी खाना बेहद पसंद होता है. कई लोग खिचड़ी में दाल, सब्जियां आदि डालकर खाना भी पसंद भी करते हैं. खिचड़ी में आप पालक (Palak Khichdi Recipe) डालकर बनाएं. पालक को बारीक काटकर खिचड़ी में मिलाइए. खिचड़ी में डली हुई दाल से प्रोटीन मिलेगा और पालक से आयरन. साथ ही अन्य पोषक तत्व भी आपके शरीर को लाभ पहुंचाएंगे.


यह भी पढ़ें- Kitchen Hacks: अगर सब्जी में तेल कम लगे तो अपनाएं ये जबरदस्त Cooking Tips


काजू-मटर-पालक की कढ़ी 


अगर आप स्वाद के साथ समझौता नहीं करना चाहते हैं तो आप काजू-मटर और पालक की कढ़ी (Palak Kadhi Recipe) खा सकते हैं. इसके लिए आपको पहले काजू और मटर को पीसना है. फिर इसकी ग्रेवी तैयार कर लेनी है. अब इसमें पिसा हुआ पालक डालकर मिक्स कर लीजिए.


आप पालक-मटर दाल भी बना सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में कारगर मानी जाती है.


खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें