सब्जी में पहले हल्दी डालें या मिर्ची पाउडर? हर ग्रेवी में मसाला मिलाने का ये है सही तरीका
Advertisement
trendingNow1817732

सब्जी में पहले हल्दी डालें या मिर्ची पाउडर? हर ग्रेवी में मसाला मिलाने का ये है सही तरीका

कश्मीर (Kashmir) से कन्याकुमारी (Kanyakumari) तक सब्जी के स्वाद अलग होने की सबसे बड़ी वजह है मसाला (Spices) . सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमे सही समय पर मसाले डालें. आज हम आपको बता रहे हैं सब्जी के ग्रेवी में मसाला मिलाने का ये है सही तरीका.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में लोग मसाले (Spices) खाने के बेहद शौकीन हैं. यहां हर राज्य में अलग-अलग तरह के खाने के आइटम्स बनाए जाते हैं. हर राज्य के हिसाब से खाने का स्वाद में भी विविधता दिखती है. कश्मीर (Kashmir) से कन्याकुमारी (Kanyakumari) तक न जाने कितने ही व्यंजन हैं जो अलग- अलग तरह से बनाए जाते हैं. कई लोग सोचते हैं कि आखिर जैसे-जैसे एरिया बदलता जाता है वैसे-वैसे खाने का टेस्ट कैसे बदलता है. दरअसल इसकी सबसे बड़ी वजह है मसालों का मिश्रण. भारत का हर क्षेत्र अलग- अलग मसालों के लिए जाना जाता है. इतना ही नहीं सब्जी में मसाला मिलाने से भी स्वाद पर बहुत असर पड़ता है. तो आज हम आपको सब्जी में मसाले मिलाने का सबसे सही तरीका बता रहे हैं. ऐसे में आप भी बना सकती है अपने सब्जी को बेहद स्वादिष्ट.

  1. सब्जी में मसाला मिलाने से भी स्वाद पर बहुत असर पड़ता है
  2. ग्रेवी में गलती से भी प्याज और टमाटर को साथ में ना डालें
  3. तेल अगर ज्यादा गर्म हो जाए तो उसमें सीधे प्याज डाल दें

1. जब भी हम कोई सब्जी (Gravy Banane ka Sahi Tarika) बनाते हैं तो सबसे पहले तेल गर्म करते हैं. फिर इसमें तेल में जीरा या फिर राई डालते हैं. यहां लोग तेल को ज्यादा गर्म कर देते हैं जिससे इसमें जब राई या जीरा डाली जाती है तो वो जल जाती है. जिससे सब्जी का स्वाद बिगड़ जाता है. इसलिए ध्यान दें कि सब्जी बनाने के लिए डाला गया तेल अगर ज्यादा गर्म हो जाए तो उसमें सीधे प्याज डाल दें. प्याज डालने के बाद साइड में जीरा या राई डालकर चटका सकते हैं. 
2. अगर सब्जी में लहसुन-अदरक डाल रहे हैं, तो तेल में राई या हीरा चटकाने के बाद इसमें इस मिश्रण को डालें. अगर सब्जी में प्याज भी डालना है तो प्याज भूनने के बाद लहसुन-अदरक का पेस्ट डालिए. अगर सब्जी में प्याज डाल रहे हैं तो इसके तुरंत बाद इसमें नमक मिला दें. इससे प्याज जल्दी भून जाते हैं और ग्रेवी में समय नहीं लगता. प्याज नमक की नमी के साथ जलते नहीं हैं.
3. अगर आप ग्रेवी में टमाटर मिला रहे हैं तो गलती से भी प्याज और टमाटर को साथ में ना डालें. टमाटर वाली ग्रेवी में प्याज को पहले अच्छे सुनहरा होने तक भूनें. जब प्याज अच्छी भुन जाए तब इसमें टमाटर मिलाएं. इससे ग्रेवी स्वादिष्ट बनेगी. 

ये भी पढ़ें- इस तरह से बनाएं चटपटे और Crispy Paneer Cubes, बढ़ेगा शाम की चाय का मजा

4. अब आती है सब्जी में मसाला मिलाने की बारी. सब्जी में कभी भी सूखे मसाले सीधे ना डालें. इसके लिए पहले प्याज-टमाटर भून लें फिर मसाले मिलाएं. मसालों को पहले पानी में मिला कर पेस्ट बना लें फिर कड़ाही में डालें.
5. एक कटोरी में सारे मसाले को साथ मिला लें फिर उसमें पानी डाल कर पेस्ट बना लें. मसाले के पकने का अंदाजा इससे लगाएं कि जब मसाला पक जाता है तब उनके किनारे तेल छोड़ने लगते हैं. अब आप अपनी ग्रेवी में पानी मिलाइये और पकाइये. 
6. सब्जी बनाते हुए गर्म मसाला हमेशा आखिरी में डालना है. इसे सब्जी गैस बंद करने से केदो से तीन मिनट पहले ग्रेवी में मिलाना चाहिए.

 

Trending news