Tips To Check Freshness Of Vegetables: कैसे पहचानें कि हरी सब्जी Fresh है या नहीं? इन टिप्स से मिलेगी मदद

हरी और ताजी सब्जियों (Fresh Vegetables) को पहचानने में हम अक्सर धोखा खा जाते हैं. कई बार हम गलती से बासी सब्जी उठाकर ले आते हैं, जिसे बाद में फेंकना पड़ा जाता है. जानिए ताजी और हरी सब्जी (Green Vegetables) को पहचानने के खास टिप्स.

Tips To Check Freshness Of Vegetables: कैसे पहचानें कि हरी सब्जी Fresh है या नहीं? इन टिप्स से मिलेगी मदद
सब्जियां खरीदने के टिप्स

नई दिल्ली: सेहत के लिए हरी सब्जियां (Green Vegetables) बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. खासतौर पर सर्दी के मौसम में हरी-ताजी सब्जियां (Fresh Vegetables) खाने से शरीर को कई तरह के पोषण मिलते हैं. कई बार दूर से देखने पर सब्जी ताजी और हरी तो नजर आ जाती है, लेकिन वास्तव में वह उतनी अच्छी होती नहीं है. धोखे में हम इस तरह की सब्जियां घर भी ले आते हैं लेकिन उनके स्वाद से उनके बासी होने का अंदाजा लग जाता है. कुछ नुस्खों से आप सब्जी की ताजगी समझ पहचान सकते हैं.

कैसे चेक करें सब्जी की फ्रेशनेस

सब्जी की फ्रेशनेस (Freshness of Vegetables) चेक करने के कई तरीके होते हैं. कई बार ताजा सब्जी को पहचानने का हुनर अनुभव से भी आता है. अगर आपके साथ भी सब्जियों को लेकर अक्सर धोखा हो जाता है और आप समझ नहीं पाते हैं कि वे ताजी हैं या बासी तो आजमाइए कुछ अचूक उपाय. इन खास उपायों से आप हमेशा ताजी सब्जी (Tips To Check Freshness Of Vegetables) खरीद सकेंगे.

भिंडी- भिंडी (Ladyfinger Buying Tips) खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह सॉफ्ट है या नहीं. भिंडी को एक बार तोड़ कर जरूर देख लें. अगर भिंडी ताजा होगी तो वह आसानी से टूट जाएगी. अगर भरवां भिंडी बनाने के बारे में सोच रही हैं तो छोटे साइज की भिंडी खरीदें. 

टमाटर- टमाटर (Tomato Buying Tips) खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे ज्यादा लाल न हों. थोड़े कम पके टमाटर (Tamato) लें ताकि कुछ दिनों बाद वे खुद ही पक जाएं. ज्यादा पके टमाटर कुछ दिनों में खराब हो जाते हैं. अगर टमाटर खटाई के लिए ले रहे हैं तो देसी टमाटर खरीदें. देसी टमाटर आकार में छोटे और गोल होते हैं, जबकि बड़े और हाईब्रिड वाले टमाटर सुंदर और ज्यादा लाल होते हैं.

यह भी पढ़ें- Sugar Craving: क्या बार-बार मीठा खाने का मन करता है? चॉकलेट-केक के बजाय खाएं ये चीजें

चुकंदर- चुकंदर (Beetroot Buying Tips) खरीदने से पहले यह जरूर देख लें कि उनका रंग गहरा है या नहीं. यह भी ध्यान दें कि उसकी ऊपरी परत बैंगनी और ज्यादा कटी-फटी न हो.

गाजर- गाजर (Carrot Buying Tips) लेते समय उसे तोड़कर देखें. अगर वह झटके से टूट जाए तो गाजर ताजी है. अगर हलवा बनाना है तो मोटी और बड़े साइज की गाजर का चुनाव करें. अगर गाजर मुड़ जाए तो समझ जाइए कि वह बासी है. वहीं, सलाद के लिए मीडियम साइज की गाजर लें.

खीरा- ताजा खीरा (Cucumber Buying Tips) सख्त होता है, जो दबाने पर दबता नहीं है. अगर खीरा हल्का पीला हो तो उसे न लें क्योंकि वह बासी होता है. खीरा मीडियम साइज का ही लें. 

यह भी पढ़ें- Kitchen Hacks: अब खाने में तेज नमक होने पर घबराने की नहीं है जरूरत, इन 5 नुस्खों से ठीक होगा स्वाद

करेला- भरवां करेले बनाने के लिए हमेशा गोल और छोटे आकार वाले करेले खरीदें. अगर काटकर सब्जी बनानी हो तो बड़े और लंबे साइज वाले करेले खरीदें. पीले रंग के करेले न खरीदें.

पालक- मंडी में 2 तरह के पालक (Spinach Buying Tips) मिलते हैं, पहला देसी और दूसरा कटवां. देसी पालक में पत्ते बड़े और लंबे होते हैं. ये थोड़े मोटे भी होते हैं. कटवां पालक छोटी होती है, जिसके पत्ते चारों तरफ से कटे हुए दिखाई देते हैं. पालक खरीदते समय यह जरूर देख लें कि पत्तों पर धारी न हो.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.