नई दिल्ली: क्या फ्रूट्स और सब्जियां (Fruits and vegetables) हार्ट की बीमारियों को कम करने में उपयोगी होती हैं. इसका जवाब मिल गया है. बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में ये भरोसा करना कॉमन है कि हार्ट को फिट को रखने के लिए फ्रूट्स और हरी सब्जियां काफी सहायक होती हैं. सभी सब्जियां और फ्रूट्स हार्ट को फिट रखने के लिए उपयोगी नहीं होती हैं. डॉक्टरों का मानना है कि रोज कम से कम 5 फ्रूट्स और सब्जियां खाने से हार्ट की बीमारियों को कम किया जा सकता है.


सब्जियों के अधिक खाने से खतरा नहीं होगा कम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कच्ची सब्जियों में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे बहुत अधिक खाने से हार्ट अटैक या फिर स्ट्रोक का खतरा कम नहीं होता है. संतुलित आहार बनाए रखने और कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए सब्जियों का पर्याप्त सेवन जरूरी है.


हार्ट अटैक का खतरा कम करेंगी ये सब्जियां


रिसर्च के मुताबिक, आलू, सोयाबीन, तिल, टमाटर, प्याज, ब्रोकोली जैसी कई सब्जियां हार्ट अटैक को रोकने और उसका इलाज करने में काफी मददगार हैं. क्योंकि इसमें विटामिन, आवश्यक तत्व और फाइबर होता है.


डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें


1. मछली खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. क्योंकि मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहद स्रोत होती हैं. ये हार्ट को सुरक्षित रखने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. इसके जरिए फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के स्तर कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छी मछलियां हैं.


2. विटामिन सी, डी और ई हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करते हैं और हार्ट की बीमारियों को को दूर रखते हैं. विटामिन-डी मछली में भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा वेज में आप मशरूम भी खा सकते हैं. इससे भी आपको भरपूत्र मात्रा में विटामिन-डी मिलेगा. हरी सब्जियां, पपीता, पालक, शिमला मिर्च आपको विटामिन-सी और ई प्रदान कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)