अमेरिका में तैयार किये गये एक नये Diet Plan के मुताबिक रात का खाना...दोपहर के 2 बजे तक खा लेना चाहिए . यानी सरल भाषा में कहें तो रात का भोजन ही छोड़ देना चाहिए . ये रिसर्च उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जो अपने बढ़ते वज़न से परेशान हैं . हालांकि ये रिसर्च अपने शुरूआती दौर में हैं... अभी इस पर दुनिया के कई Experts का राय आनी बाक़ी हैं. इसलिए इसे दुनिया का सबसे अनोखा Diet Plan कहा जा सकता है. भारत में बढ़ते वज़न से परेशान लोगों को ध्यान में रखकर हमने इस रिसर्च का अध्ययन किया है. इससे जुड़े हुए तथ्य हम आपके सामने रख रहे हैं . 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमतौर पर भारत में नाश्ते का समय सुबह 8 से 10 बजे तक ... लंच का समय 1 बजे से 2 बजे तक और डिनर का समय रात 8 बजे से 10 बजे के बीच माना जाता है . इस दौरान बहुत से लोग चाय-कॉफी और हल्के फुल्के Snacks के बहाने...दिन में कई बार भोजन करना पसंद करते हैं . रिसर्च करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक यही हल्का फुल्का खाना आपके शरीर को भारी बनाने का काम करता है . दिन में कई बार Snacks खाने के चक्कर में आप उसकी मात्रा तय नहीं कर पाते और ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं. इसके अलावा अगर आप ऑफिस में बैठकर काम करते हैं तो ये Snacks आपका Metabolism खराब करते हैं जिससे आपका वजह बढ़ता है .


रिसर्च में ये पाया गया है कि आमतौर एक सामान्य व्यक्ति पूरे दिन में करीब 14 घंटे के दौरान कुछ न कुछ खाता रहता है . अगर आप अपने Breakfast की शुरूआत सुबह 8 बजे करते हैं तो रात 10 बजे तक... आप कुछ न कुछ खाते रहते हैं . यानी पूरे दिन में कई बार खाने का दौर चलता रहता है . जबकि वजन को नियंत्रित करने या कम करने के लिए intermittent fasting यानी एक निश्चित समय तक भूखा रहने की सलाह दी जाती है .