हरी मिर्च कभी नहीं होगी खराब, अपनाएं ये आसान तरीका, कई दिन तक रहेगी फ्रेश
Advertisement

हरी मिर्च कभी नहीं होगी खराब, अपनाएं ये आसान तरीका, कई दिन तक रहेगी फ्रेश

How to Store Green Chilli: किचन में कुछ ऐसे मसाले या सब्जी हमेशा उपलब्ध रहती हैं जिन्हें ज्यादा दिन स्टोर कर नहीं रखा जा सकता है. उनमें से ही हरी मिर्च भी है. हरी मिर्च हर घर के किचन में मिल ही जाएगी.

हरी मिर्च कभी नहीं होगी खराब, अपनाएं ये आसान तरीका, कई दिन तक रहेगी फ्रेश

How to Store Green Chilli: किचन में कुछ ऐसे मसाले या सब्जी हमेशा उपलब्ध रहती हैं जिन्हें ज्यादा दिन स्टोर कर नहीं रखा जा सकता है. उनमें से ही हरी मिर्च भी है. हरी मिर्च हर घर के किचन में मिल ही जाएगी. लेकिन इसे ज्यादा दिन तक खुले में नहीं रखा जा सकता है. खुले में रखने से यह एक-दो दिन से ज्यादा नहीं चल पाती. आइये आपको बताते हैं हरी मिर्च को कैसे ज्यादा दिन के लिए स्टोर किया जाए और इसे फ्रेश रखा जाए.

टिशू पेपर का नुस्खा है गजब का

हरी मिर्च अगर गीली है तो वो जल्दी खराब हो जाती है. ऐसे में आप टिशू पेपर का आसान तरीका अपना मिर्च को ज्यादा दिन तक फ्रेश रख सकते हैं. हरी मिर्च को साफ पानी में धोने के बाद इसे ठंडे पानी में भिगाना चाहिए.

कुछ देर बाद टेंपरेचर नॉर्मल होने पर मिर्च को बाहर निकालें और इसकी डंठल को भी अलग कर दें. मिर्च का पानी सूखने के बाद इसे टिशू पेपर में लपेट कर रख दें. यह महीनों तक हरी और फ्रेश रहेगी.

हरी मिर्च का पेस्ट नहीं होता खराब

हरी मिर्च को लंबे समय के लिए फ्रेश रखने के लिए इसका पेस्ट बनाना भी कारगर तरीका है. मिर्च को अच्छी तरह से धोने के बाद इसे सूखने के लिए रख देना चाहिए. सूखने का मतलब मिर्च पर जरा भी पानी न रहे. इसके बाद मिर्च की डंठल तोड़कर अलग कर देनी चाहिए. अब इस मिर्च को मिक्सर या अन्य डिवाइस में ब्लेंड कर लें. ब्लेंड करते वक्त भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है. हरी मिर्च के इस पेस्ट को क्लिंग फिल्म ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें. जब पेस्ट जम जाए तो इसे एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें. ये हरी मिर्च का पेस्ट लंबे समय तक खराब नहीं होगा.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news