शरीर में मौजूद छोटी से बड़ी हर एक हड्डी का अपना एक अहम रोल है. यह बॉडी की बनावट के साथ मूवमेंट के लिए बहुत जरूरी होता है. हड्डियां कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स से बनी होती है. ऐसे में लंबे समय तक इसे मजबूत बनाए रखने के लिए इन पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना जरूरी होता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्सर हम यह सोचते हैं कि सब्जियां हमेशा फायदेमंद होती हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता है. कुछ सेहतमंद गुणों से भरी सब्जियां ऐसी भी हैं, जो हड्डियों तक कैल्शियम को नहीं पहुंचने देती है. हड्डियों की दुश्मन मानी जाने वाली ये 5 सब्जियां कौन सी हैं इसके बारे में यहां आप जान सकते हैं- 


पालक

स्टडी के अनुसार, पालक कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद हड्डियों के लिए सेहतमंद नहीं होता है. दरअसल, इसमें ऑक्सलेट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डालती है. ऐसे में हड्डियों की मजबूती पर असर पड़ता है. खासतौर पर ऑस्टियोपोरोसिस में पालक के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए.

बिट्स


बिट्स में भी ऑक्सलेट की मात्रा होती है, जो हड्डियों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. इसके अलावा, यह शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. 

इसे भी पढ़ें- दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती


 


गोभी

हालांकि गोभी (विशेष रूप से ब्रोकोली और फूलगोभी) में कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इनमें मौजूद गोइट्रोज थायरॉयड हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसे में ज्यादा गोभी का सेवन हड्डियों की कमजोरियों का कारण बन सकता है.


टमाटर

टमाटर में सॉलिसिन पाया जाता है, जो कैल्शियम के अवशोषण को बाधित कर सकता है. इसके अलावा, अत्यधिक टमाटर का सेवन शरीर में एसिडिक बैलेंस को बढ़ा सकता है, जिससे हड्डियों से कैल्शियम का नुकसान हो सकता है.


चुकंदर

चुकंदर में भी ऑक्सालेट की उच्च मात्रा होती है, जो हड्डियों की सेहत को प्रभावित कर सकती है. इसके सेवन से कैल्शियम के अवशोषण में कमी आ सकती है, जिससे हड्डियों की मजबूती पर असर पड़ता है.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर


 


इस बात का ध्यान रखें

ये सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं, ऐसे में इससे पूरी तरह से परहेज करने की बजाय सीमित मात्रा में डाइट में शामिल करना एक बेहतर विकल्प है. 

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.