Food For Brain: कॉफी-टमाटर समेत ये 5 फूड्स ब्रेन के लिए हैं फायदेमंद, खाते ही दौड़ने लगेंगे दिमाग के घोड़े
Advertisement
trendingNow12305118

Food For Brain: कॉफी-टमाटर समेत ये 5 फूड्स ब्रेन के लिए हैं फायदेमंद, खाते ही दौड़ने लगेंगे दिमाग के घोड़े

How To Improve Brain Function: दिमाग को तेज बनाने के लिए यहां बताए गए सुपरफूड्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. याद रखें, स्वस्थ दिमाग ही स्वस्थ शरीर का आधार होता है.

 

Food For Brain: कॉफी-टमाटर समेत ये 5 फूड्स ब्रेन के लिए हैं फायदेमंद, खाते ही दौड़ने लगेंगे दिमाग के घोड़े

दिमाग हमारे शरीर का सबसे जटिल अंग है, जो लगातार काम करता रहता है. ऐसे में दिमाग की सेहत पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है, जितना की शारीरिक स्वास्थ्य पर. इसके लिए आप अपने खानपान में कुछ सुपरफूड्स को शामिल कर सकते हैं. इससे दिमाग की कार्यक्षमता और याददाश्त को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है.

फैटी फिश

सामन, मैकेरल और टूना जैसी ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये फैटी एसिड दिमाग के विकास और कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हार्वर्ड हेल्थ की साइट से पता चलता है कि ओमेगा-3 से भरपूर आहार दिमाग को तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है. 

जामुन
 

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुनों में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं, जिससे याददाश्त मजबूत होती है और सीखने की क्षमता बढ़ती है. 

साबुत अनाज 

बाजरा, जौ और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज विटामिन ई से भरपूर होते हैं. विटामिन ई दिमाग की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता है और दिमाग को तेज रखने में मदद करता है. साथ ही, साबुत अनाज में मौजूद फाइबर दिमाग तक पोषक तत्वों को पहुंचाने में मदद करता है.

टमाटर 

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. लाइकोपीन दिमाग को उम्र बढ़ने से जुड़े नुकसान से बचा सकता है और याददाश्त को मजबूत कर सकता है. 

इसे भी पढ़ें-  Drink For Cholesterol: दिल को जाम करने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज है ये ड्रिंक, पीने से साफ हो जाएगा धमनी में भरा गंदा फैट

 

कॉफी 

कॉफी दिमाग को तेज करने और सतर्कता बढ़ाने के लिए जानी जाती है. दरअसल, कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाता है, जिससे दिमाग की कार्यक्षमता और फोकस बेहतर होता है. हालांकि, कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news