Health Benefits Of Rubbing Palms: सर्दी के मौसम में दोनों हाथों को रगड़ना आम बात है, लेकिन अक्सर आपने देखा होगा कि अगर कोई चक्कर खाकर गिर जाए या बीमार पड़ जाए, तो ऐसे में बड़े-बुजुर्ग मरीज के हाथों और पैरों को रगड़ने लगते हैं, कभी आपने सोचा है कि ऐसा करने के साइंटिफिक रीजन क्या हो सकते हैं. ऐसा करने से पेशेंट बेहतर फील करने लगता है. आइए डॉ. इमरान अहमद से जानते हैं कि हाथों की दोनों उंगलियों को रगड़ने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों हाथों को रगड़ने के फायदे


1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा
जब हम दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़ते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है जिससे आपको अच्छा महसूस होने लगता है. फिर आपको डेली लाइफ के बाकी कामों को करने में दिक्कत नहीं आती.


 


2. आंखों को फायदा
ये बात शायद हर कोई नहीं जानता, लेकिन दोनों हाथों को रगड़ना हमारी आंखों के लिए लाभकारी है. दरअसल हथेलियों की गर्माहट से आंखों पर पड़ने वाला तनाव कम हो जाता है. इससे आंखों के आसपास रक्त संचार बढ़ता है, जिससे थकी हुई आंखें भी राहत महसूस करती है. इसके लिए आप शुरुआत में हाथों को धीरे-धीरे रब करें और फिर आहिस्ता आहिस्ता इसकी रफ्तार बढ़ा दे. जब हाथ थोड़े गर्म हो जाएं तो फिर इसे 30 सेकेंड के लिए अपनी आखों पर रख दें. ऐसा करने से न सिर्फ आंखों की चमक बढ़ेगी, बल्कि नजरें भी तेज हो जाएंगी


3. टेंशन होगी दूर
हाथों का रगड़ना हमारी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है क्योंकि ये दिमाग को शांत करते हुए इसे आराम देता है. ऐसा करने से ब्रेन फंक्शन ठीक रहता है. आप पॉजिटिव फील करने लगते हैं. अगर आप सुबह सवेरे उठकर हैंड रबिंग करेंगे तो इससे तनाव से मुक्ति मिलेगी.


4. सर्दियों में फायदेमंद
सर्दी के मौसम में अक्सर आपके हाथ ठंडे हो जाते हैं जिससे राहत पाने के लिए हथेलियों को बार-बार रगड़ना पड़ता है. ऐसा करने से हाथों में ही नहीं, बल्कि शरीर में भी गर्मी पैदा हो जाती है. विंटर सीनर में सर्द हवाओं की वजह से उंगलियों में जकड़न महसूस होने लगती है, ऐसे में हाथों को रगड़ने से मसल्स एक्टिव हो जाते हैं और फिर जकड़न दूर हो जाती है.


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.