Right Time To Drink Milk: बचपन से हमें दूध पीने की आदत लगाई जाती है. छोटे बच्चे दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं करते, फिर भी उन्हें डांट-मार के दूध पिलाया जाता है. जिससे उनके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो सके. दरअसल, दूध पीने से शरीर को कैल्शियम, सोडियम, प्रोटीन, समेत कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मिलते हैं. लेकिन किसी भी पदार्थ के सेवन का तरीका और सही समय जानना बहुत जरूरी होता है, तभी वह शरीर को उचित परिणाम दे पाता है. बड़े होने के साथ ही हम सभी दूध के सेवन से कतराने लगते हैं. क्योंकि कई बार लोगों को इसकी महक या स्वाद अच्छा नहीं लगता है. तो वही कई लोगों को रोत को सोने पहले दूध पीने की आदत होती है. आपको बता दें, आपकी ये आदत शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए आप दूध पीने का सही समय जरूर जान लें.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार, विशेषज्ञ बताते हैं, कि सोने से पहले किसी व्यक्ति को दूध क्यों नहीं पीना चाहिए. दरअसल, 30 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के शरीर में कई बार लैक्टेज एंजाइम बनना बंद हो जाता है. जिससे दूध अच्छी तरह पच नहीं पाता है और ये शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है. हमारे शरीर की छोटी आत में लैक्टेज एंजाइम होता है, जो दूध में मौजूद लैक्टोज को ग्लूकोज और गैलेक्टोज जैसे छोटे अणुओं में विभाजित करता है, ताकि ये आसानी से अब्सॉर्ब हो सके. वहीं शिशुओं के शरीर में लैक्टेज एंजाइम ज्यादा बनते हैं, जिससे दूध आसानी से पच जाता है. हालांकि 5 साल की उम्र के बाद शरीर में लैक्टेज का उत्पादन कम होना शुरू हो जाता है और 30 की उम्र तक लैक्टेज का उत्पादन शून्य हो जाता है. जिन लोगों में ये एंजाइम बनना बंद हो जाता है, वे लैक्टेज टैबलेट के साथ दूध को पी सकते हैं. 


सोने के पहले दूध पीना क्यों है हानिकारक ?


जैसा कि आपको ऊपर बताया, लैक्टेज एंजाइम के बिना दूध पीने से सीधे वह बड़ी आंत में पहुंचता है. आंत में मौजूद बैक्टीरिया फिर अपच का कारण बनते हैं. डॉक्टर्स बताते हैं कि रात को सोने से पहले अगर कोई व्यक्ति दूध पीता है, तो ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए, दूध को कभी भी सोने से पहले न पिएं. ये पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. 


दूध पीने का सही समय-
डॉक्टर बताते हैं कि दूध में ट्रिप्टोफैन होता है जो अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन को बढ़ावा देने के लिए सेरोटोनिन जारी करता है. दूध पीने का सही समय महत्वपूर्ण है. अगर आप दूध पीना चाहते हैं, तो इसे सोने से 2 से 3 घंटे पहले ही पिएं. दरअसल, सोते वक्त दूध पीने से इंसुलिन रिलीज होता है और दूध में मौजूद कार्बोहाइड्रेट सर्कैडियन रिदम को बिगाड़ते हैं. इससे व्यक्ति को नींद आने में परेशानी होती है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.