नई दिल्ली: किसी व्यक्ति की हाइट यानी लंबाई (Height) कितनी होगी, इसका 60 से 80 प्रतिशत श्रेय व्यक्ति के जेनेटिक्स (आनुवांशिक कारणों Genetics) पर निर्भर करता है. बावजूद इसके अगर आप अपने रोजाना के आहार (Daily Diet) में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को शामिल करें तो ग्रोथ में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती. अक्सर पैरंट्स इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनके बच्चे की हाइट और वेट उसकी उम्र के हिसाब से सही है या नहीं. इसमें स्वस्थ और संतुलित आहार (Balanced Diet) का बेहद अहम रोल है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 साल की उम्र से लेकर प्यूबर्टी (Puberty) तक ज्यादातर लोगों की हाइट में हर साल 2 इंच का इजाफा होता है और प्यूबर्टी के बाद हर साल 4 इंच का. हालांकि हर व्यक्ति की लंबाई एक ही तरह से बढ़े ऐसा जरूरी नहीं है. एक निश्चित हाइट तक पहुंच जाने के बाद लंबाई बढ़ना बंद हो जाता है लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ (Foods to eat) जरूर हैं जिनका सेवन करने न सिर्फ आपकी हड्डियां और जोड़ मजबूत (Strong Bones) रहते हैं बल्कि शरीर स्वस्थ और मजबूत बनता है जिससे आपकी लंबाई बनी रहती है. हम आपको उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करने से हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है.


हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं?


1. बीन्स (फलियां)- बीन्स प्रोटीन (Protein) का बेहतरीन सोर्स हैं और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. बच्चों में ग्रोथ हार्मोन को रेगुलेट करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. इसके अलावा बीन्स में आयरन भी होता है जो एनीमिया (Anemia) से बचाता है जो बच्चों की ग्रोथ को रोकने के लिए जिम्मेदार है.


2. टोफू- टोफू (Tofu) को हाइट बढ़ाने वाले परफेक्ट फूड के तौर पर जाना जाता है. पनीर जहां गाय के दूध से बनता है वहीं टोफू सोया मिल्क (Soy Milk) से बनता है और यह न सिर्फ हेल्दी है बल्कि वेजेटेरियन और वीगन (Vegan) लोगों के साथ ही जो लोग लैक्टोज इन्टॉलरेंट हैं उनके लिए भी बेहद फायदेमंद है. टोफू का सेवन करने से हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है.


3. बादाम- ढेरों विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर बादाम (Almonds) लंबाई बढ़ाने में कई तरह से मदद कर सकता है. इसका कारण ये है कि हेल्दी फैट के साथ ही फाइबर, मैंग्नीज, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भी भरपूर होता है बादाम.  बोन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है बादाम और इसलिए हाइट बढ़ाने के इच्छुक लोगों को बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए.


(और पढ़ें- पाचन शक्ति बढ़ाने में कारगर है बादाम)


4. चिकन और अंडा- प्रोटीन के साथ ही चिकन (Chicken) में विटामिन बी12 भी पाया जाता है. यह पानी में घुलनशील विटामिन है जो लंबाई बढ़ाने और हाइट को मेनटेन रखने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इसके अलावा चिकन में टौरिन नाम का अमिनो एसिड (Amino Acid) भी होता है जो हड्डियों की ग्रोथ को रेग्युलेट करता है. अंडा भी हाइट बढ़ाने वाला बेस्ट सुपरफूड माना जाता है. लिहाजा आपकी हाइट बढ़ाने वाली डाइट में अंडा जरूर होना चाहिए.


5. हरी पत्तेदार सब्जियां- जब बात पोषक तत्वों की आती है तो उसमें पालक, केल (Kale) और पत्तागोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को भला हम कैसे भूल सकते हैं. इन हरी सब्जियों में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन के होता है. ये सारे पोषक तत्व बोन डेंसिटी (Bone Density) को बढ़ाकर हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं.


सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.