Delhi News: NDMC का बड़ा फैसला, बढ़ते प्रदूषण के चलते लुंटियंस दिल्ली में दोगुना की गई पार्किंग फीस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2484212

Delhi News: NDMC का बड़ा फैसला, बढ़ते प्रदूषण के चलते लुंटियंस दिल्ली में दोगुना की गई पार्किंग फीस

 Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एक और कदम उठाते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में अपने पार्किंग शुल्क को दोगुना कर दिया है.

Delhi News: NDMC का बड़ा फैसला, बढ़ते प्रदूषण के चलते लुंटियंस दिल्ली में दोगुना की गई पार्किंग फीस

Parking Fees: राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एक और कदम उठाते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में अपने पार्किंग शुल्क को दोगुना कर दिया है. एनडीएमसी के आदेश में कहा गया कि जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के दूसरे चरण के निरस्त होने तक एनडीएमसी द्वारा प्रबंधित पार्किंग के लिए पार्किंग शुल्क (ऑफ रोड/इनडोर) को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है.

मासिक पास धारकों के लिए शुल्क में वृद्धि नहीं
वहीं सड़क पर पार्किंग स्थलों और पार्किंग के लिए मासिक पास धारकों के लिए शुल्क में वृद्धि लागू नहीं की जाएगी. एनडीएमसी ने आदेश के लिए तत्काल प्रभाव से सख्त अनुपालन का निर्देश दिया है. एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए एनडीएमसी ने लोगों को सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से पार्किंग शुल्क दोगुना करने का निर्णय लिया है. एनडीएमसी पार्किंग स्थलों पर पार्किंग के सामान्य शुल्क के तहत चौपहिया वाहनों से 20 रुपये प्रति घंटा (एक दिन के लिए अधिकतम 100 रुपये) शुल्क लिया जाता है, जबकि दो पहिया वाहनों से 10 रुपये प्रति घंटा शुल्क लिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2024: 29 या 30 अक्टूबर कब है धनतेरस, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

दिल्ली नगर निगम ने नहीं की पर्किंग शुल्क में वृद्धि
बहुस्तरीय पार्किंग स्थलों में कारों के लिए चार घंटे तक का शुल्क 10 रुपये तथा दोपहिया वाहनों के लिए चार घंटे तक का शुल्क पांच रुपये है. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने पार्किंग शुल्क में अब तक कोई वृद्धि नहीं की है और वृद्धि का प्रस्ताव सदन में मंजूरी के लिए लंबित है. नगर निगम का यह निर्णय ऐसे समय पर आया है जब पिछले कुछ दिनों से सुबह के समय दिल्ली में धुंध छा रही है और राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की जा रही है. पिछले वर्ष भी 21 अक्टूबर को जीआरएपी-द्वितीय लागू होने के बाद पार्किंग शुल्क दोगुना कर दिया गया था.
इनपुट:  भाषा 

 

Trending news