नई दिल्ली: मानव शरीर की स्किन कई परतों में होती है लेकिन ऊपर की दो मुख्य परतें होती हैं. नीचे वाली परत में पसीना बनता है इसके अलावा नसें भी इसी के ठीक नीचे होती है. उसके नीचे फैट की परत होती है. हाथ से स्किन की परत का उखड़ना हर किसी के साथ होता है. लेकिन, जब कभी यह किसी के साथ होता है तो उसे गुस्सा आता है. हर इंसान को अपनी जिंदगी में इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. यह कोई बीमारी नहीं है इसलिए आपको इसके ठीक होने का इंतजार करना पड़ता है. दरअसल हाथ की स्किन, खासकर उंगलियों के पास की स्किन नाजुक और सेंसेटिव  होती है. सॉफ्ट और सेंसेटिव स्किन होने के चलते हाथों में इंफेक्शन तेजी से फैलता है. डॉक्टरों के मुताबिक एलर्जी, स्किन के ड्राइ होने, केमिकल के इस्तेमाल करने और विटामिन बी की कमी से हाथ से स्किन उखड़ने लगती है. अगर यह बहुत तेजी से फैल रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है नहीं तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्म पानी का इस्तेमाल
गुनगुने पानी में कुछ देर तक हाथ डुबो कर रखें. कुछ देर बाद नर्म कपड़े से हाथों को पोछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे हाथों में नमी बनी रहेगी. नमी बने रहने से स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी. जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो स्किन प्रॉब्लम शुरू हो जाती है.


पढ़ें: खुलकर हंसने से होंगे चौंकाने वाले 7 फायदे, क्या आप भी करते हैं रोज ऐसा?


जैतून तेल का करें इस्तेमाल
अगर आपके हाथों की स्किन उतर रही है तो इसमें जैतून का तेल बहुत कारगर साबित होगा. जैतून का तेल अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है. इससे आपके हाथों में नमी बनी रहेगी और धीरे-धीरे यह समस्या दूर हो जाएगी.


खूब पानी पिएं
जैसा कि आपको पहले बताया स्किन से संबंधी ज्यादातर समस्याएं शरीर में पानी की कमी से होती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पानी पीने से शरीर में नमी की मात्रा बनी रहती है साथ ही बॉडी का डिटॉक्सिकेशन भी होते रहता है.


पढ़ें: नींबू छिलके के 10 चमत्कारी गुण, जिन्हें जानकर कभी नहीं फेकेंगे आप


दूध और खीरे का इस्तेमाल
शरीर के जिस हिस्से से स्किन उतर रही है वहां दूध और खीरे के टुकड़े से मसाज करें, बहुत फायदा मिलेगा. खीरे में पानी की बहुत मात्रा होती है और यह अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है. इसके अलावा ओट्स यानी जौ को भी स्किन उतरने की समस्या के लिए बेहतरीन इलाज माना जाता है. पानी में जौ को मिला लें और हाथ डूबों कर कम से कम 10 मिनट रखे. ऐसा करने से हाथों से गायब नमी वापस हो जाएगी.


पढ़ें: पिंपल फ्री स्किन के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, कभी नहीं होगी समस्या


खाने में प्रोटीन शामिल करें
डॉक्टरों का कहना है कि टिश्यू निर्माण में प्रोटीन की बड़ी भूमिका होती है. स्किन उड़ने के दौरान टीश्यू बर्बाद होता है. जल्दी रिकवरी के लिए खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं.