खुलकर हंसने से होंगे चौंकाने वाले 7 फायदे, क्या आप भी करते हैं रोज ऐसा?

मॉर्निंग वॉक के दौरान पार्क में लोगों को नकली हंसी हंसते हुए जरूर देखा होगा. किसी के लिए यह नजारा अजीब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से हंसना बेहद जरूरी है.

खुलकर हंसने से होंगे चौंकाने वाले 7 फायदे, क्या आप भी करते हैं रोज ऐसा?
स्वास्थ्य के लिहाज से हंसना बेहद जरूरी है. (file pic)

नई दिल्ली: मॉर्निंग वॉक के दौरान पार्क में लोगों को नकली हंसी हंसते हुए जरूर देखा होगा. किसी के लिए यह नजारा अजीब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से हंसना बेहद जरूरी है. हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती. जब आप खुश होते हैं, टेंशन फ्री होते हैं तो आपके चेहरे पर मुस्कान होती है. हल्की सी मुस्कराहट किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. इसलिए हंसना हर लिहाज से जरूरी और फायदेमंद है. 'लॉफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन', आज तक आपने केवल सुना होगा लेकिन, हम आपको उन फायदे के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से यह लाइन बिल्कुल सटीक बैठती है. तो आइए हंसने के फायदे के बारे जानें और खुल कर हंसे और लोगों को हंसाएं.

  • हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं.
  • हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इम्यून सिस्टम ( रोग-प्रतिरोधी क्षमता) मजबूत होगा तो हम कम बीमार पड़ेंगे. मेडिकल साइंस के मुताबिक हंसने के दौरान हमारे शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है और हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है.
  • कई लोग बॉडी पेन (मांसपेशियों में दर्द) की समस्या से परेशान रहते हैं. हंसने से दर्द में राहत मिलती है. रोगियों को असहनीय दर्द से राहत दिलाने के लिए डॉक्टर लॉफिंग थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं. मेडिकल एक्सपेरीमेंट्स में पाया गया है कि 10 मिनट तक हंसते रहने से दो घंटे की गहरी नींद आती है.
  • कई बार हम निगेटिव हो जाते हैं. अगर कोई बार-बार निगेटिव हो रहा है तो उसके डिप्रेशन में जाने की बहुत ज्यादा संभावना है. हंसने से हम डिस्ट्रेस होते हैं और शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. हंसने के दौरान हमारे शरीर में इंडोर्फिन हार्मोन बनता है जिससे हम पॉजिटिव फी करने लगते हैं.
  • हंसने के दौरान हमारी सांसें गहरी हो जाती है. सांस लेने और छोड़ने की अवधि बढ़ जाती है. इसकी वजह से हमारे शरीर को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई होती है जिससे एनर्जी लेवल बना रहता है.
  • हंसने का असर हमारी उम्र पर भी दिखाई देता है. हंसना एक तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसा है. हंसने से हमारी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है और एंटी-एजिंग में मदद मिलती है.
  • हंसने के दौरान कैलरी बर्न होता है जिससे मोटापा में कमी आती है. एक शोध के मुताबिक 15 मिनट तक हंसने से हम 10-40 कैलरी तक बर्न कर सकते हैं.
Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.