Health Benefits of Broccoli: ब्रोकली दिखने में गोभी जैसा नजर आता है, इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. क्या आप जानते हैं कि इसे प्रोटीन डाइट के तौर पर खाया जाता है, क्योंकि काफी लोग अंडा, मांस या मछली जैसी नॉन वेज चीजें नहीं खा सकते. हर कोई इस बात से वाकिफ है कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि हमें रेग्युलर बेसिस पर ब्रोकली क्यों खाना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोटीन के लिए ब्रोकली का करें सेवन


ब्रोकली (Broccoli ) बहुत ही कॉमन सब्जी, जो कई न्यूट्रिएंस का खजाना कहलाती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, साथ ही कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें कई प्रकार के लवण भी पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं.
 




91 ग्राम ब्रोकली में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स


प्रोटीन: 2.5 ग्राम
कार्ब्स: 6 ग्राम
चीनी: 1.5 ग्राम
फाइबर: 2.4 ग्राम
वसा: 0.4 ग्राम
कैलोरी: 31
पानी: 89%

ब्रोकली खाने के 5 जबरदस्त फायदे


1. ब्रोकली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.
2. ब्रोकली में मौजूद सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेट्स (Glucosinolate) जैसे तत्व दिल को स्वस्थ रखने वाले प्रोटीन को बढ़ाने का काम करते हैं.
3. ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करने से लिवर क्षति का जोखिम कम होता है और फैटी लिवर की समस्या में लाभ मिलता है.
4. ब्रोकली प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन के का भी अच्छा स्रोत है जो गर्भवती महिला के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं.
5. ब्रोकली में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में ब्रोकली हड्डियों और दांतों की सेहत के लिए काफी लाभकारी है.
 


(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)