अत्यधिक तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बुरा होता है. वहीं, जब किसी व्यक्ति को तनाव होने लगता है, तो वह कई दूसरी छोटी-छोटी बातों पर भी तनाव लेने लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप तनाव को समय रहते कंट्रोल कर लें. जिससे यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर ना डाल सके. यहां आपको ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप सिर्फ 1 मिनट के अंदर बेहतर महसूस करने लगेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Meditation Benefits: मेडिटेशन करने से शरीर और दिमाग को कौन-से फायदे मिलते हैं?


1 मिनट में तनाव को कैसे दूर करें? (Stress Buster Tips)
यहां दिए गए तरीकों को अपनाने से आपको सिर्फ 1 मिनट के अंदर बेहतर महसूस होना शुरू हो जाएगा. आप इन तरीकों को लंबे समय तक अपनाकर तनाव को बिल्कुल खत्म कर सकते हैं. लेकिन, इसके लिए आपको इन तरीकों पर विश्वास करना बहुत जरूरी है. क्योंकि, विश्वास की शक्ति किसी भी उपाय का प्रभाव बढ़ा देती है.


  1. तनाव को कम करके दिमाग शांत करने के लिए आपको गहरी सांस लेना चाहिए. जब शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, तो दिमाग को राहत मिलती है.

  2. आप तनाव कम करने के लिए स्ट्रेस टॉय (Stress toy) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. स्ट्रेस टॉय का इस्तेमाल आपके ध्यान को परेशानी से हटाने में मदद करता है.

  3. म्यूजिक काफी फायदेमंद टिप है, जिसकी मदद से आप अपना मूड सही कर सकते हैं. आप दिमाग को शांत करने वाला या खुशनुमा म्यूजिक सुनें.

  4. जब भी तनाव हो, तो अपने मनपसंद व्यक्ति से बात करें. इसके लिए आप उन्हें फोन करके अपनी परेशानी बताएं. इस तरह आप के दिमाग से तनाव का प्रेशर कम होगा.

  5. किसी भी समस्या का हल समय के साथ मिलता है. इसलिए अपनी जिंदगी में सब्र और सकारात्मकता बरतें. आप अच्छी बातों के बारे में सोचें, इससे आपको खुशी मिलेगी.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.


ये भी पढ़ें: Happiness: आपकी खुशी के बीच दीवार बन सकती हैं आपकी ये आदतें