Meditation Benefits: मेडिटेशन करने से शरीर और दिमाग को कौन-से फायदे मिलते हैं?
X

Meditation Benefits: मेडिटेशन करने से शरीर और दिमाग को कौन-से फायदे मिलते हैं?

मेडिटेशन करने से आपके दिमाग को ही नहीं, शरीर को भी फायदे मिलते हैं.

Meditation Benefits: मेडिटेशन करने से शरीर और दिमाग को कौन-से फायदे मिलते हैं?

शरीर और दिमाग के बीच में समन्वय और तालमेल बनाने के लिए मेडिटेशन मदद करता है. मेडिटेशन का प्रभाव दिमाग और शरीर पर सकारात्मक पड़ता है और आप पहले से ज्यादा फोकस और ध्यानकेंद्रित हो जाते हैं. यह तनाव और अवसाद पैदा करने वाले नेगेटिव थॉट्स से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. मेडिटेशन करने से आपके दिमाग और शरीर को कई फायदे प्राप्त होते हैं.

ये भी पढ़ें: Happiness: आपकी खुशी के बीच दीवार बन सकती हैं आपकी ये आदतें

मेडिटेशन के शारीरिक और मानसिक लाभ (Meditation Benefits)
लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉ. एच. के. खरबंदा बताते हैं कि मेडिटेशन आपकी वह मानसिक स्थिति है, जब आपके दिमाग में सिर्फ एक विचार ही रहता है. आइए मेडिटेशन से मिलने वाले शारीरिक व मानसिक लाभों के बारे में जानते हैं.

  1. मेडिटेशन आपके दिमाग को संतुष्ट व शांत करने में मदद करता है. इससे आपकी अनहेल्दी फूड्स के लिए क्रेविंग खत्म होती है. धीरे-धीरे आपका दिमाग अस्वस्थ खानपान की तरफ से हटने लग जाता है.
  2. आपका दिमाग भारी से भारी दर्द को सहने की क्षमता रखता है. मेडिटेशन की मदद से आपका दिमाग कुछ हद तक मजबूत हो जाता है और आप दर्द से अपना ध्यान हटाने के काबिल बन जाते हैं. यह कुछ हद तक शारीरिक दर्द से राहत दिला सकता है.
  3. ध्यान लगाने से आपके दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है. आप बेहतर तरीके से सोच-समझ पाते हैं. क्योंकि मेडिटेशन आपके दिमाग में ग्रे मैटर वॉल्यूम बढ़ाकर ब्रेन सेल्स को स्वस्थ बनाने में मदद करता है.
  4. आप तनाव, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से राहत पा सकते हैं. इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होने लगता है.
  5. मेडिटेशन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने लगता है. क्योंकि, जब आपका दिमाग सही तरीके से काम करता है, तो शरीर के दूसरे कार्य भी सुधर जाते हैं. इसी का नतीजा है कि इंफेक्शन से लड़ने की आपके शरीर की काबिलियत बढ़ जाती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: अपने दम पर कैसे निकलें डिप्रेशन से बाहर, जानें बहुत काम के टिप्स

Trending news