डेंगू एक गंभीर मच्छर जनित बीमारी है, जो हर साल मानसून के दौरान भारत सहित कई देशों में फैलती है. यह बीमारी एडीस मच्छर के काटने से होती है और इसके लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और त्वचा पर लाल चकत्ते शामिल होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेंगू का कोई विशेष इलाज नहीं है, इसलिए बचाव और इम्यून सिस्टम बढ़ाने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. नीम का उपयोग पारंपरिक रूप से कई बीमारियों से लड़ने के लिए किया जाता रहा है और डेंगू से बचाव में भी यह अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है.


नीम के पत्तों का सेवन
नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करते हैं. डेंगू के समय नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके लिए 10-12 नीम की पत्तियों को उबालकर उनका काढ़ा तैयार करें और इसका रोजाना सेवन करें. इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी.


नीम का तेल
नीम का तेल डेंगू से बचाव के लिए एक प्राकृतिक मच्छर भगाने वाला एजेंट होता है. घर के चारों ओर नीम के तेल का छिड़काव करने से मच्छर दूर रहते हैं. आप नीम के तेल को नारियल तेल में मिलाकर अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं, जिससे मच्छरों के काटने का खतरा कम हो जाता है.


नीम के धुएं का उपयोग
नीम की सूखी पत्तियों को जलाकर घर के कोनों में धुआं करें. यह मच्छरों को दूर भगाने का एक पारंपरिक और कारगर तरीका है. इससे घर में मच्छरों की संख्या कम होती है, जिससे डेंगू के फैलने का खतरा घटता है.


नीम की चाय
नीम की चाय का सेवन भी डेंगू से बचाव में मददगार हो सकता है. नीम की चाय शरीर को डिटॉक्स करने और खून को साफ रखने में मदद करती है, जिससे डेंगू जैसे वायरस के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.