सर्दियों का मौसम नजदीक आ रहा है. इस मौसम में शरीर को सिर्फ ठंड से ही नहीं बल्कि कई तरह के वायरल इंफेक्शन से भी बचाकर रखने की जरूरत होती है. इन दिनों तबीयत के बिगड़ने का सबसे ज्यादा खतरा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों जैसे- बच्चे, बूढ़े, ज्यादा बीमार रहने व्यक्ति को रहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में, समझदारी इसमें ही होती है कि ठंड आने से पहले से ही शरीर को इसके लिए तैयार कर लें. बीमारियों और इंफेक्शन से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे फूड्स बता रहे हैं, जो शरीर को अंदर से बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने के लिए मजबूत बनाने में मदद करते हैं.


अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने लगती है. इसे आप चाय या काढ़े के रूप में पी सकते हैं.  अदरक का एक टुकड़ा चबाने से भी सर्दियों में ठंड से राहत मिलती है.


हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है. यह न केवल आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, बल्कि शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है. हल्दी को खाने में भी शामिल किया जा सकता है, जैसे दाल या सब्जियों में.

इसे भी पढ़ें- इस तरीके से रोज डाइट में शामिल करें हल्दी, हेल्थ को मिलेंगे फायदे ही फायदे


 


नींबू

नींबू विटामिन C का बेहतरीन सोर्स है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में सर्दियों में नींबू पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है. यह न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है. नींबू को सलाद में या गर्म पानी के साथ सुबह खाली पेट पीना अच्छा रहता है.


बादाम

बादाम में विटामिन E, फाइबर, और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने से न केवल इम्यूनिटी में सुधार होता है, बल्कि यह ऊर्जा स्तर को भी बढ़ाता है. सर्दियों में बादाम को भिगोकर खाने से इसके पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है.


पालक

पालक विटामिन A, C, और K का एक बेहतरीन स्रोत है. यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. सर्दियों में पालक को सूप, पराठे, या सलाद के रूप में शामिल करना आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.