बार-बार बच्चा हो जाता है बीमार? रोज खिलाएं ये 5 फूड्स, इम्यूनिटी होने लगेगी तेजी से बूस्ट
Advertisement
trendingNow12382812

बार-बार बच्चा हो जाता है बीमार? रोज खिलाएं ये 5 फूड्स, इम्यूनिटी होने लगेगी तेजी से बूस्ट


Foods For Immunity: यदि आपका बच्चा बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ता है तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. 

बार-बार बच्चा हो जाता है बीमार? रोज खिलाएं ये 5 फूड्स, इम्यूनिटी होने लगेगी तेजी से बूस्ट

बचपन में बॉडी की इम्यूनिटी बहुत ज्यादा स्ट्रांग नहीं होती है, जिसके कारण बच्चा बार-बार बीमार पड़ता है. ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चे को संतुलित आहार देना बहुत जरूरी होता है. यहां आप ऐसे फूड्स के बारे में जान सकते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बेस्ट विकल्प माने जाते हैं. ध्यान रखें बचपन से ज्यादा दवा या सप्लीमेंट खाने से बच्चे का शरीर बहुत कमजोर हो सकता है. इसलिए नेचुरल तरीके से बच्चे को बीमारी से बचाने के उपाय करना जरूरी होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स- 

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, ब्रोकली, गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. ये पोषक तत्व बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन सब्जियों को बच्चों के आहार में शामिल करने के लिए आप उन्हें सूप, स्मूदी या के रूप में दे सकते हैं.

खट्टे फल

संतरा, नींबू, कीवी जैसे खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं. विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है. बच्चों को रोजाना एक गिलास संतरे का जूस या एक नींबू का पानी दे सकते हैं.

दाल

मूंग दाल, चना दाल, मसूर दाल जैसी दालें प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये पोषक तत्व बच्चों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. दालों को बच्चों को दाल का खिचड़ी, दाल का चावल या दाल की चटनी के रूप में खिला सकते हैं.

अंडे

अंडे प्रोटीन, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं. ये पोषक तत्व बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. अंडे को उबालकर, तल कर या भुनकर बच्चों को खिला सकते हैं.

दही

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. स्वस्थ पाचन तंत्र मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए आवश्यक है. बच्चों को दही में फल या मुरब्बा मिलाकर खिला सकते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान

बच्चों को जंक फूड, मिठाई और पैकेज्ड जूस कम से कम दें. बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं. इसके साथ ही बच्चों को नियमित व्यायाम कराएं और 9-10 घंटे तक सोने दें. 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में बढ़ जाता है बच्चों में डायरिया समेत इन 5 इंफेक्शन का खतरा, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

 

Trending news