मानसिक रूप से अस्वस्थ होने की समस्या काफी तेजी से भारत और दुनियाभर में बढ़ रही स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. जिसके पीछे जागरुकता की कमी, खुद इलाज करना और मिथक सबसे बड़े कारण हैं. वहीं, मैरिड कपल्स में तनाव के पीछे इनफर्टिलिटी काफी गंभीर और बड़ा कारण है. जिससे बचने के लिए एक्सपर्ट्स जरूरी टिप्स बताते हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Infertility and Mental Health: इनफर्टिलिटी और तनाव का संबंध
बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ की मेडिकल सर्विसेज के प्रमुख डॉ कर्नल (प्रोफेसर) पंकज तलवार ने कहा, "दुनिया भर में बहुत से लोग जब प्राकृतिक तरीके से गर्भधारण नहीं कर पाते तो इनफर्टिलिटी का इलाज करवाते हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए यह समस्या मानसिक तनाव, चिंता और अवसाद का कारण बन जाती है. इन लोगों को हम यही सलाह देंगे कि तनाव न लें. मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मनन करें, अपने आप को प्राथमिकता दें. क्योंकि मेंटल प्रॉब्लम्स के कारण दिल की बीमारी, फेफड़े की बीमारी जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं."


इनफर्टिलिटी से जूझ रहे कपल्स के लिए जरूरी मेंटल हेल्थ टिप्स
बीके सिस्टर शिवानी ने मेंटल हेल्थ पर बात करते हुए कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए. जिसके लिए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखिए, सकारात्मक विचार रखिए, रोजाना कम से कम आधा घंटा प्रार्थना और मनन कीजिए. अच्छी नींद से भी मन और शरीर स्वस्थ रहता है. सकारत्मक सोच भी महत्वपूर्ण है, हमेशा यही विचार रखिए कि जो होगा अच्छा होगा. कपल्स की मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी ये टिप्स बीके सिस्टर शिवानी ने दिल्ली के बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ यूनिट के कार्यक्रम में दिए.


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.