आज 21 जून 2021 है और आज पूरा विश्व 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. योग भारतीय संस्कृति की जड़ है, जिसके महत्व को आज पूरा विश्व समझ रहा है और अपना रहा है. इस साल विश्व योग दिवस 2021 की थीम 'स्वास्थ्य के लिए योग' रखी गई है. क्योंकि, कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए आपको तन और मन दोनों से तंदरुस्त रहना पड़ेगा और योगा की मदद से हम ऐसे स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन योगा करने से पहले आपको इससे जुड़े 10 नियमों (10 Yoga Rules) का अच्छी तरह ध्यान रखना चाहिए. इन नियमों का अनुसरण करके ही हम योगा के संपूर्ण फायदे प्राप्त कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: घर पर हर कोई कर सकता है ये 5 Simple Yogasana, जानें फायदे


योगा के 10 महत्वपूर्ण नियम क्या हैं? (10 Yoga Rules)
योगा से जुड़ी कुछ बातों को हमें ध्यान रखना चाहिए. इससे योगा का अभ्यास बेहतर, प्रभावशाली और आरामदायक बन जाता है. नीचे जानें इन 10 नियमों के बारे में...


  1. अधिकतर योगा एक्सपर्ट मानते हैं कि योगा का अभ्यास सुबह और खाली पेट ही करना चाहिए. इससे आपको ज्यादा फायदा प्राप्त होता है. वहीं, अगर आप दिन या शाम के समय योगाभ्यास कर रहे हैं, तो उससे तीन घंटे पहले तक कुछ ना खाएं.

  2. योगाभ्यास से शारीरिक व मानसिक शांति प्राप्त की जाती है. मगर आपको इसके लिए योगा करते हुए आरामदायक और ढीले कपड़े पहनने चाहिए. अन्यथा आप पूरे अभ्यास के दौरान असहज रहेंगे और योगासनों का सही तरीके से अभ्यास भी नहीं कर पाएंगे.

  3. योगासनों का अभ्यास हमेशा मोटे कपड़े या योगा मैट पर करना चाहिए. इससे हमारे जोड़ों पर अत्यधिक दबाव पड़ने का खतरा नहीं रहता है.

  4. योगाभ्यास की शुरुआत करने से पहले आपको शौच आदि से निवृत हो जाना चाहिए. क्योंकि इससे आपको शारीरिक शांति मिलती है और पेट पर कोई हानिकारक दबाव भी नहीं पड़ता. इसके साथ ही आपको अपने नाक और गले को भी साफ कर लेना चाहिए.

  5. योगा करते हुए हमेशा शुरुआत में आसान योगासन करें और फिर धीरे-धीरे मुश्किल और चुनौतीपूर्ण योगासनों की तरफ जाएं.

  6. हर योगासन के बीच में कम से कम 10 से 30 सेकेंड का आराम जरूर लेना चाहिए.

  7. योगासनों को हमेशा खुली हवा और शांत जगह पर करना चाहिए. दिन के समय इसकी आउटडोर प्रैक्टिस करने से बचें, क्योंकि इस समय वायु और ध्वनि प्रदूषण सबसे ज्यादा होता है.

  8. योगा के बाद आपको शॉवर लेना चाहिए. क्योंकि, जमीन पर बैठने-लेटने से आपका शरीर गंदा हो सकता है और पसीने के कारण कीटाणु भी आ जाते हैं. लेकिन यह भी ध्यान रखें कि योगासन करने के 20 मिनट पहले या बाद तक नहाना नहीं चाहिए. क्योंकि योगाभ्यास के कारण हमारे शरीर में रक्त प्रवाह तेज होता है और नहाने से वह बाधित हो सकता है.

  9. योगा करने के कम से कम 1 घंटे बाद तक भारी या भर पेट खाना नहीं चाहिए. हालांकि, आप ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कुछ थोड़ा-सा ले सकते हैं. लेकिन, वह भी योगाभ्यास खत्म होने के 15-20 मिनट बाद ही लें.

  10. योग फायदेमंद तो है, लेकिन इसके लिए नियमित रूप से हर दिन योगाभ्यास करना जरूरी है.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.


ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2021: पुरुषों की सेक्शुअल एनर्जी बढ़ाने वाले 5 पावरफुल योगासन, जानें करने की सही विधि