अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: घर पर हर कोई कर सकता है ये 5 Simple Yogasana, जानें फायदे
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: घर पर हर कोई कर सकता है ये 5 Simple Yogasana, जानें फायदे

World Yoga Day 2021: पांच आसान योगासन जिन्हें घर पर हर व्यक्ति कर सकता है और कमाल के फायदे प्राप्त कर सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 (विश्व योग दिवस 2021) पर हम कुछ ऐसे सिंपल योगासनों (Simple Yogasana) के बारे में जानते हैं, जिन्हें कोई भी कर सकता है. बच्चे हों या बड़े व बुजुर्ग, हर कोई बिना किसी परेशानी के इन आसान योगासनों का अभ्यास करके अपना स्वास्थ्य ठीक कर सकता है. इस साल इंटरनेशनल योगा डे 2021 की थीम (International Yoga Day 2021 theme) 'स्वास्थ्य के लिए योगा (Yoga for Well Being)' रखी गई है. यहां बताए जा रहे सिंपल योगासनों को घर पर करके हम वर्ल्ड योगा डे 2021 की थीम को सार्थक बना सकते हैं. इन 5 आसान योगासनों से आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलते हैं. इन पर भी हम नजर डालेंगे.

ये भी पढ़ें: Headstand Benefits: शीर्षासन को कहते हैं योगासनों का राजा, मिलते हैं कमाल के फायदे

घर पर करें ये सिंपल और आसान योगासन (Simple and Easy Yoga Pose at home)
हमने विभिन्न योगासनों में से छांटकर 5 आसान योगासनों की एक लिस्ट बनाई है. आइए इन योगासनों के नाम और उससे मिलने वाले फायदे जानते हैं.

1. घर के लिए आसान योगासन : शवासन (Corpse Pose Benefits)
शवासन सबसे आसान योगासन की लिस्ट में पहले पायदान पर आता है. यह योगासन इतना आसान है कि दूसरे कठिन योगासनों की थकावट उतारने के लिए भी इसका अभ्यास किया जा सकता है. इससे आपकी शारीरिक व मानसिक थकान में कमी, तनाव व चिंता से राहत, हाई ब्लड प्रेशर से राहत, गहरी नींद आदि फायदे प्राप्त होते हैं.

2. ताड़ासन योग (Tadasana Yoga Pose Benefits)
दूसरा आसान और सिंपल योगासन ताड़ासन है. यह एक बेसिक योगासन है, जिससे कई योगासनों की शुरुआत भी होती है. ताड़ासन के फायदों में शरीर का पोस्चर ठीक होना, जांघ, घुटने व टांग मजबूत होना, रीढ़ की हड्डी में लचीलापन, शारीरिक व मानसिक संतुलन, पेट की मजबूत मांसपेशी आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2021: पुरुषों की सेक्शुअल एनर्जी बढ़ाने वाले 5 पावरफुल योगासन, जानें करने की सही विधि

3. Simple Yoga Pose : मलासन योग (Yoga Squat Benefits)
मलासन भी आसान योगासन है, जो कई फायदे प्रदान करता है. भारतीय संस्कृति में मलासन हमारे व्यवहार में शामिल है. ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर लोग इसी तरह बिना किसी सपोर्ट के जमीन पर बैठ जाते हैं. मलासन का अभ्यास करने से पेट की चर्बी घटना, घुटनों व कूल्हों में लचीलापन, निचली कमर में लचीलापन आदि आता है. इस योगासन से कब्ज व गैस की समस्या में भी राहत मिलती है. इसे करने के लिए कमर सीधी करके भारतीय तरीके से मल त्याग करने की स्थिति में बैठ जाएं और फिर दोनों काख से दोनों घुटनों को ढककर हाथों को जोड़ लें.

4. अधोमुख श्वानासन (Downward Facing Dog Benefits)
सिंपल योगासन की लिस्ट में चौथा पायदान अधोमुख श्वानासन का है. इसमें आपके शरीर का आकार एक सिर झुकाए कुत्ते की तरह होता है. इसलिए अंग्रेजी में इसका नाम Downward Faccing Dog रखा गया है. अधोमुख श्वानासन के फायदों में शारीरिक ऊर्जा में बढ़ोतरी, मजबूत रीढ़ की हड्डी, शक्तिशाली हाथ-पैर-कंधे, बेहतर रक्त प्रवाह, सिरदर्द व थकान में कमी आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Camel Pose Benefits: उष्ट्रासन करने के 5 आसान स्टेप, शरीर के 3 हिस्से बनते हैं मजबूत

5. बद्ध कोणासन योगा (Butterfly Yoga Pose Benefits)
बद्ध कोणासन योगा को बटरफ्लाई पोज भी कहा जाता है. क्योंकि इसमें आपके शरीर का आकार एक तितली की तरह नजर आता है. यह योगासन महिलाओं के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इससे स्वस्थ किडनी, बेहतर पाचन तंत्र, बेहतर रक्त प्रवाह, मानसिक व शारीरिक शांति, रजोनिवृत्ति के लक्षणों में कमी आदि फायदे प्राप्त होते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news