International Yoga Day 2021: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी 5 पावरफुल योगासन, जानें करने की सही विधि

International Yoga Day 2021 in hindi: जानें इन योगासनों की मदद से कैसे सुधरती है पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ, जानें यहां

International Yoga Day 2021: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी 5 पावरफुल योगासन, जानें करने की सही विधि
सांकेतिक तस्वीर

पुरुषों की लो सेक्शुअल एनर्जी (Increasing Sexual Energy tips) के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जिसमें जीवनशैली और खानपान बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. लेकिन ऐसी कोई शारीरिक या मानसिक समस्या नहीं है, जिसके समाधान के लिए योगा की मदद (Yoga Benefits for Men) ना ली जा सके. इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 (International Yoga Day 2021 in India) पर हम कुछ ऐसे योगासनों को करने का तरीका जानते हैं, जो पुरुषों में यौन स्वास्थ्य (Men Sexual Health) को सुधारकर उनकी सेक्शुअल एनर्जी (यौन ऊर्जा) बढ़ाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुषों को सिर्फ 1 चम्मच लेना है इमली के बीज का चूर्ण, कमाल कर देगा ये सबसे सस्ता नुस्खा

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: पुरुषों में सेक्शुअल एनर्जी बढ़ाने वाले 3 योगासन (Yoga for Sexual Health)
सेक्शुअल एनर्जी हमारे शरीर में प्रवाहित होने वाले रक्त से निर्धारित होती है. दिल्ली के मोरारजी देसाई योग संस्थान में योग प्रशिक्षण देने वाली योगा एक्सपर्ट सुनीला प्रधान के मुताबिक हमारे शरीर का रक्त प्रवाह अगर बेहतर रहेगा, तो जननांगों तक आसानी से ताजी ऑक्सीजन व पोषण पहुंच सकेगा. इससे सेक्शुअल एनर्जी बढ़ेगी और पुरुष अपने यौन जीवन का खुलकर आनंद ले पाएंगे. योगा एक्सपर्ट ने नीचे दिए हुए योगासनों को पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ (Yoga for Sexual Life) के लिए काफी लाभदायक बताया है. आइए इन योगासनों को करने की सही विधि जानते हैं.

1. पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend)
पश्चिमोत्तानासन (paschimottanasana steps) योगासन को करने के लिए पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठ जाएं और रीढ़ की हड्डी सीधी रखें. इसके बाद सांस लेते हुए हाथों को सिर के ऊपर की तरफ खीचें. अब सांस को छोड़ते हुए अपने कूल्हों से शरीर को मोड़ते हुए पंजों की तरफ खीचें, मगर इस दौरान रीढ़ की हड्डी सीधी रखें. अब सांस छोड़ते हुए अपनी उंगलियों से पंजों को पकड़े और सिर को घुटनों पर लगाने की कोशिश करें. इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें: Yoga For Hair: गंजापन दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद योगासन, मिलेंगे मजबूत और घने बाल

2. वक्रासन (Half Spinal Twist Pose)
वक्रासन योग (Vakrasana Steps) करने के लिए पैरों को आगे की तरफ फैलाकर बैठ जाएं. अपने दोनों हाथों को कूल्हों की साइड में रखें. अब दाहिने पैर को सीधा रखते हुए बाएं घुटने को मोड़ें और बाएं तलवे को दाहिने घुटने की साइड में रखें. दाहिना घुटना आसमान की तरफ उठा होना चाहिए. अब सांस को अंदर खींचते हुए कमर और गर्दन को बायीं तरफ घुमाएं और सीधे हाथ को बाएं घुटने से बाहर की तरफ लाते हुए दाएं घुटने पर रखें. अब बायीं हथेली को कमर के पीछे ले जाते हुए इस स्थिति में कुछ गहरी सांस लें और छोड़ें. फिर दूसरे पैर से भी इसी क्रम को दोहराएं.

3. बद्धकोणासन (Bound Angle Pose)
बद्धकोणासन (baddha konasana steps) योग को करने के लिए पैरों को सामने की तरफ फैलाएं और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर बैठ जाएं. सांस को छोड़ते हुए अपने दोनों घुटनों को मोड़ें और दोनों एड़ियां मिलाकर जननांग के पास लाने की कोशिश करें. घुटनों को जमीन पर लगाने की कोशिश करें और तलवों को भी दोनों हाथों से जमीन की तरफ दबाएं. जितना हो सके अपनी एड़ियों को जननांग के पास लाने की कोशिश करें. अब दो उंगलियों और अंगूठे की मदद से प्रत्येक हाथ से दोनों पैरों के अंगूठे को पकड़ें. कमर और प्यूबिस हिस्से को सीधा रखें और कंधों को खोलकर बैठें. अब इसी स्थिति में जितना हो सके, बैठे रहें और इस अवधि को बढ़ाते रहें. इसके बाद आराम से पैरों को खोलें और आराम करें.

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी 7 देसी जड़ी-बूटी, सेवन करने से हो जाएगा कमाल

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.