आज के समय में हर कोई लंबे और हेल्दी जीवन की चाह रखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ब्रेन एक्टिविटी आपके जीवन की लंबाई और क्वालिटी दोनों पर असर डाल सकती है? हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि यदि हम अपने दिमाग को लगातार एक्टिव और बिजी रखते हैं, तो न केवल हमारी जिंदगी लंबी हो सकती है, बल्कि हमें डिमेंशिया जैसी गंभीर मानसिक बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विशेषज्ञों का मानना है कि जब हमारा दिमाग एक्टिव रहता है, तो यह नई जानकारी ग्रहण करता है और उसे प्रोसेस करता है. यह दिमाग के सेल्स के बीच नए कनेक्शन बनाता है, जिससे दिमाग के काम करने की क्षमता बेहतर होती है. दिमाग को बिजी रखना न सिर्फ उसकी काम करने की क्षमता को बढ़ाता है, बल्कि इससे उसकी उम्र भी धीमी होती है.


डिमेंशिया और एक्टिव ब्रेन 
डिमेंशिया एक गंभीर मानसिक बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की मेमोरी पावर, सोचने की क्षमता और रोजमर्रा के कामकाज में कमी आने लगती है. अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों ने अपनी पूरी जिंदगी में मानसिक तौर पर खुद को बिजी रखा है, वे डिमेंशिया के शिकार होने से बच सकते हैं. ब्रेन को हमेशा एक्टिव रखने से दिमाग की संरचना और फंक्शन को मजबूत बनाती है, जिससे यह बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है.


दिमाग को बिजी रखने के आसान तरीके
नई स्किल सीखें: किसी नई भाषा या म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को सीखना आपके दिमाग को एक्टिव बनाए रखता है.
पढ़ाई और लेखन: नियमित रूप से पढ़ाई करना, लेखन करना और दिमागी खेल खेलना दिमाग को मजबूती देता है.
सोशल एक्टिविटी में भाग लेना: दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना, सोशल एक्टिविटी में शामिल होना दिमाग के लिए फायदेमंद होता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.