मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है, जो हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. इसमें मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम के फंक्शन से लेकर हार्ट हेल्थ, हड्डियों की मजबूत तक शामिल है. फिर भी, ज्यादातर लोग इसकी जरूरत को नहीं समझते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर मतली और उल्टी, भूख न लगना, थकान, मांसपेशियों में ऐंठन और मरोड़, नींद आने में दिक्कत जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इन्हें तुरंत कंट्रोल करना जरूरी होता है, वरना लंबे समय में इससे हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस, क्रोनिक माइग्रेन जैसी बीमारी हो सकती है. ऐसे में मैग्नीशियम की कमी से बचने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है.


हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, मेथी और सरसों, मैग्नीशियम के बेहतरीन स्रोत हैं. इनमें उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल होते हैं. इनका सलाद या सब्जी के रूप में सेवन किया जा सकता है.


नट्स और बीज

बादाम, काजू, और कद्दू के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. एक मुट्ठी नट्स या बीज का सेवन करने से आप आवश्यक मैग्नीशियम पा सकते हैं.


इसे भी पढ़ें- बदन में नहीं लगेगा बादाम का एक भी फायदा, अगर इस तरीके से नहीं कर रहे सेवन


 


दाल

दाल जैसे चना, मूंग, और मसूर, मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं. इन्हें विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, जैसे दाल, सूप, या सलाद. दालें प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत होती हैं.


एवोकाडो

एवोकाडो मैग्नीशियम के साथ-साथ स्वस्थ वसा का भी अच्छा स्रोत है. इसका सेवन सलाद में या सैंडविच में किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- एवोकाडो के बीज को फेंकना है बेवकूफी, मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका


 


दही

दही न केवल कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, बल्कि इसमें मैग्नीशियम भी होता है. इसे नाश्ते में फल के साथ या लंच में रायते के रूप में सेवन किया जा सकता है. दही में प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.