एवोकाडो के बीज को फेंकना है बेवकूफी, मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका
Advertisement
trendingNow12335490

एवोकाडो के बीज को फेंकना है बेवकूफी, मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Benefits Of Avocado Seeds: एवाकाडो में कई पोषक तत्व होते हैं. लेकिन इसके बीज को आमतौर पर कचरा ही समझा जाता है. जबकि वास्तव में एवाकाडो के बीच कई सारे सेहतमंद फायदों से भरे होते हैं, जिन्हें हम यहां आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

 

एवोकाडो के बीज को फेंकना है बेवकूफी, मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

एवाकाडो एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, लेकिन ज्यादातर लोग इसके बीज को कचरे में फेंक देते हैं. यह जानकर हैरानी होगी कि ये बीज, जिन्हें आप फेंकते हैं, दरअसल फायदों का खजाना हैं! आइए जानें क्यों आपको कभी भी अवोकाडो की गुठली को फेंकना नहीं चाहिए:

पोषक तत्वों का भंडार

अवोकाडो की गुठली में फाइबर, पोटेशियम, और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. ये पोषक तत्व पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने, हृदय को स्वस्थ बनाए रखने और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि अवोकाडो की गुठली में मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है.

सूजन कम करता है

एवोकाडो की गुठली में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है

एवोकाडो की गुठली में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को नियमित करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

एवोकाडो की गुठली को पीसकर फेस पैक बनाया जा सकता है. यह त्वचा को पोषण देने और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- कोलेजन की कमी से ढीली हो जाती है त्वचा, इन 5 नेचुरल चीजों से बूस्ट रखें collagen Level

बीज का सेवन कैसे करें

हालांकि, अवोकाडो की गुठली का सीधा सेवन नहीं किया जा सकता क्योंकि ये कठोर और कड़वी होती हैं. इनका सेवन करने के लिए इन्हें सुखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप अपनी स्मूदी, सूप या सब्जी में मिला सकते हैं.

इस बात का रखें ध्यान

एवोकाडो की गुठली का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news